उद्योग/व्यापार

Mark Mobius ने मार्केट में उतारचढ़ाव की बताई असल वजह, जानिए क्या कहा

दिग्गज निवेशक मार्क मोबियस ने स्टॉक मार्केट में उतारचढ़ाव की असल वजह बताई है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों की अनिश्चितता की वजह से मार्केट में उतारचढ़ाव दिख रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों का मार्केट पर खासा असर पड़ता है। इसकी वजह यह है कि लोगों की नजरें चुनावों के नतीजों पर होती है। लोकसभा चुनाव से हर व्यक्ति किसी न किसी तरह से भावनात्मक रूप से जुड़ा होता है। उन्होंने सीएनबीसी-टीवी18 से बातचीत में इस बारे में बताया।

मोबियस ने कहा कि बाजार को लेकर जब लोग भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया जता रहे होते हैं तो वह खरीदारी का मौका होता है। उन्होंने कहा, “अगर आपको दिख रहा है कि मार्केट पर भावनाओं का असर है तो आपको इसके उलट फैसले लेने चाहिए। अगर हर आदमी बेच रहा है तो आपको खरीदना चाहिए।” उन्होंने कहा कि बाजार ज्ञान या तर्क के मुकाबले भावनाओं से ज्यादा प्रेरित होता है। इसलिए इनवेस्टर को भावनाओं पर नजर रखनी चाहिए। भीड़ का व्यवहार समझना चाहिए। फिर, दोनों के आधार पर निवेश के फैसले लेने चाहिए।

पिछले कुछ दिनों से इंडियन मार्केट में विदेशी फंडों की लगातार बिकवाली के बारे में उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों के नतीजों को लेकर अनिश्चितता की स्थिति से विदेशी निवेशक मार्केट से पैसे निकाल रहे हैं। दुनिया में हर जगह निवेशक अनिश्चितता को पसंद नहीं करते हैं। चुनाव ऐसी चीज हैं जिसके नतीजों के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र की मौजूदा सरकार फिर से सत्ता में आती है तो इसका मार्केट और इकोनॉमी पर अच्छा असर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि भविष्य में ग्रोथ के लिए टेक्नोलॉजी में विदेशी निवेश आकर्षित करने की इंडिया की अच्छी क्षमता है। इंडिया टेक्नोलॉजी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर का हब बन सकता है। लेकिन, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि इंडिया चीन, ताइवान और अमेरिका से कितनी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को अपने यहां आकर्षित कर पाता है।

Source link

Most Popular

To Top