राजनीति

Maharashtra: मीरा रोड में हिंसा, पनवेल में भी बवाल, 13 गिरफ्तार, फडणवीस बोले- होगी सख्त कार्रवाई

सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर में “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह से पहले महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों से सांप्रदायिक प्रकृति की हिंसक घटनाएं सामने आईं, जिसके बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी के अनुसार, मीरा रोड, पनवेल और नागपुर से सांप्रदायिक घटनाओं की सूचना मिली, इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में छोटी-मोटी घटनाएं हुईं, जिनमें नारेबाजी और पोस्टर फाड़ना शामिल था। नया नगर इलाके में हुए हमले में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि कुछ अन्य को मामूली चोटें आईं। 

विवाद के बाद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। डीसीपी ने कहा कि इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। डीसीपी जयंत बजबले ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि 21 जनवरी की रात करीब 11 बजे मीरा रोड के नया नगर इलाके में हिंदू समुदाय के कुछ लोग 3-4 गाड़ियों में नारे लगा रहे थे। आगे बताते हुए उन्होंने कहा, ”इसके बाद मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों से बहस शुरू हो गई. हालात बिगड़ते देख पुलिस की गाड़ी तुरंत मौके पर पहुंची और कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया।” पुलिस ने मीरा रोड के निवासियों से भी अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। मामले की आगे की जांच जारी है। 

रैली के दौरान यह समूह सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर भगवान राम की प्रशंसा में नारे लगा रहा था। मीरा भायंदर पुलिस थाना क्षेत्र के तहत आने वाले इलाके में यह घटना हुई। एक अधिकारी ने बताया कि नारे लगाते हुए कुछ लोगों ने कथित तौर पर पटाखे फोड़े, जिसके बाद स्थानीय लोगों का एक समूह लाठी-डंडे लेकर बाहर निकल आया। उनकी रैली में शामिल लोगों से बहस हुई और उन्होंने उनके वाहनों पर हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि वाहनों में सवार लोगों से मारपीट भी की गयी। पुलिस ने फौरन बीचबचाव किया और हमलावरों को खदेड़ दिया।

फडणवीस ने कहा, ‘‘अब तक 13 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। सीसीटीवी फुटेज की मदद से इसमें शामिल और लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है। राज्य में कानून-व्यवस्था को बाधित करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’’ इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया परप्रसारित हुआ है। इस बीच, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के विधायक प्रताप सरनाईक ने सोमवार को मीरा भायंदर वसई विरार (एमबीवीवी) के पुलिस आयुक्त मधुकर पांडे से मुलाकात की और एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने की मांग की।

Source link

Most Popular

To Top