उद्योग/व्यापार

L&T Share Price: कमजोर मार्केट में भी 2% चढ़े शेयर, मुनाफे के लिए अपनाएं यह स्ट्रैटेजी

L&T Share Price: अधिकतर वैश्विक मार्केट से कमजोर रुझानों के बीच घरेलू मार्केट में बिकवाली का दबाव है। घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और Nifty 50 आज रेड जोन में हैं। वहीं दूसरी तरफ एलएंडटी के शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। शेयरों में खरीदारी का यह रुझान वैश्विक ब्रोकरेज फर्म CLSA के पॉजिटिव रुझान के चलते है जिसमें इसे खरीदारी की रेटिंग दी है। इसके चलते एलएंडटी के शेयर इंट्रा-डे में BSE पर 2.51 फीसदी उछलकर 3475.00 रुपये पर पहुंच गए। निवेशक इसमें अधिक मुनाफावसूली भी नहीं कर रहे हैं जिसके चलते शेयरों की तेजी अभी बनी हुई है और फिलहाल 2.40 फीसदी की बढ़त के साथ यह 3471.15 रुपये पर है। पिछले महीने यह रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था लेकिन इस हाई से फिलहाल यह 7 फीसदी डाउनसाइड है।

CLSA क्यों है पॉजिटिव, टारगेट प्राइस क्या है

एनालिस्ट्स का कहना है कि बुलेट ट्रेन, डिफेंस और प्राइवेट कैपिटल एक्सेपिंडेचर के दम पर चालू तिमाही जनवरी-मार्च 2024 में एलएंडटी को अनुमान से भी अधिक ऑर्डर्स मिल सकते हैं। पिछले हफ्ते CCS (कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) ने बड़े डिफेंस ऑर्डर्स को मंजूरी दी। ब्रोकरेज का मानना है कि बैकलॉग में कम ऑर्डर्स के चलते मार्च 2024 तिमाही में कंपनी का मार्जिन सुधरेगा। ऐसे में मजबूत ऑर्डर पाइपलाइन, प्राइवेट एक्सपेंडिचर के ट्रैक पर आने और आने वाले समय में हेल्दी आउटलुक के चलते ब्रोकरेज इस पर काफी बुलिश है। कच्चे तेल की स्थिर कीमतों ने भी माहौल बेहतर किया है। इन वजहों से CLSA ने इसे 4360 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है।

L&T के शेयरों ने कैसा दिया है रिटर्न

एलएंडटी के शेयर पिछले साल 27 फरवरी 2023 को एक साल के निचले स्तर 2083.05 रुपये पर थे। इस लेवल से 11 महीने में ही यह करीब 80 फीसदी उछलकर पिछले महीने महीने 30 जनवरी 2024 को 3738.90 रुपये पर पहुंच गया। यह इसके शेयरों का रिकॉर्ड हाई है। इस रिकॉर्ड हाई से फिलहाल यह 7 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। हालांकि ब्रोकरेज इसे लेकर काफी बुलिश है और CLSA के टारगेट के हिसाब से मौजूदा लेवल से यह करीब 26 फीसदी उछल सकता है।

Dixon Tech Share Price: एक साल में 168% रिटर्न, एक महीने में 17% की तेजी, अब इन दो वजहों से रहेगी शेयरों पर नजर

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top