उद्योग/व्यापार

Loksabha Chunav 2024: GYAN पर आधारित होगा BJP का चुनावी घोषणापत्र, जानें क्या है इसका मतलब

Loksabha Chunav 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस बार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने घोषणा पत्र (Manifesto) को लेकर एक अलग कॉन्सेप्ट लेकर आ रही है। बीजेपी का घोषणापत्र ‘ज्ञान’ (GYAN) पर आधारित होगा। GYAN क्या है और इसका क्या मतलब है, इसे आगे जनेंगे। लोकसभा चुनाव शुरू होने में अब तीन हफ्ते से भी कम वक्‍त बचा है। ऐसे में जल्‍द ही सभी पार्टियां अपने घोषणापत्र का ऐलान कर सकती हैं।

दरअसल GYAN चार अक्षरों से मिल कर बना है। इसमें G से गरीब, Y से युवा, A से अन्नदाता और N से नारीशक्ति है। इसका मतलब ये है कि सत्ता में आने पर अगले पांच साल BJP का फोकस गरीब, युवा, किसान और महिला सशक्तिकरण पर रहेगा।

कहां से आया GYAN का कॉन्सेप्ट?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नारे गढ़ने से लेकर ‘GYAN’ के हर एक सेगमेंट के लिए पैनल बनाने तक, BJP ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए डबल-बैरल ब्लिट्जक्रेग की योजना तैयार की है। इसमें सरकार और संगठनात्मक गतिविधियां दोनों इन चार सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

अंतरिम बजट के अपने भाषण में भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी GYAN का जिक्र किया था। सीतारमण ने GYAN के सामान्य मतलब से हटकर, एक नई परिभाषा दी थी। मंत्री के अनुसार, GYAN का मतलब ‘गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान), और नारी है, जो नरेंद्र मोदी सरकार के चार प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं।

BJP चुनाव घोषणापत्र समिति की हुई बैठक

इस बीच BJP की सोमवार को चुनाव घोषणापत्र समिति की पहली बैठक हुई, जिसके केंद्र में सरकार के ‘विकसित भारत’ का एजेंडा और उसकी रूपरेखा रही। आगामी लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) में पार्टी के प्रमुख वादों पर चर्चा करने के लिए आठ केंद्रीय मंत्रियों और तीन मुख्यमंत्रियों ने पार्टी के दूसरे नेताओं के साथ बैठक की। बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री और BJP के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने की।

बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पार्टी को अपनी मिस्ड कॉल सर्विस से 3.75 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐप (NAMO) पर लगभग 1.70 लाख सुझाव मिले हैं।

2047 तक विकसित भारत का खाका

उन्होंने कहा, “बैठक में 2047 तक विकसित भारत के खाके पर चर्चा की गई। हमारे घोषणापत्र में लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी प्रधानमंत्री में उनके भरोसे और उनसे उनकी अपेक्षाओं को दर्शाती है।”

BJP नेताओं ने कहा कि लोगों से मिले सभी सुझावों को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा जाएगा और फिर समिति की अगली बैठक उनपर विचार विमर्श करके छांटा जाएगा।

मोदी की तरफ से गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए अपनी सरकार की प्राथमिकताओं को लगातार रेखांकित किए जाने के साथ सत्तारूढ़ पार्टी उनसे जुड़े मुद्दों को प्रमुखता दे सकती है।

Source link

Most Popular

To Top