उद्योग/व्यापार

Loksabha Chunav: 2014 और 2019 में कितने सटीक रहे थे एग्जिट पोल के अनुमान

सातवें और अंतिम चरण का लोकसभा चुनाव 1 जून को पूरा हो गया। चुनाव खत्म होने के बाद फोकस तुरंत एग्जिट पोल पर शिफ्ट कर गया, जिसमें कई मीडिया संस्थानों और अन्य एजेंसियों ने बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन के लिए बड़ी जीत का अनुमान जताया है। चुनाव के नतीजों के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए मीडिया संस्थानों और प्राइवेट एजेंसियों द्वारा एग्जिट पोल कराए जाते हैं। सभी चरणों की वोटिंग के बाद एग्जिट पोल के नतीजों को जारी किया जाता है।

एग्जिट पोल से चुनावी ट्रेंड के साथ-साथ संभावित नतीजों के बारे में भी पता चलता है। एग्जिट पोल की सटीकता कई बातों पर निर्भर करती है, मसलन मेथड, सैंपल साइज या सवाल किस तरह से तैयार किए गए हैं। इसका मतलब यह है कि अनुमान कभी-कभी गलत भी हो सकते हैं।

क्या 2019 में एग्जिट पोल के अनुमान सही थे?

2019 में कई एजेंसियों ने 19 मई की आखिरी वोटिंग के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए थे। 8 प्रमुख एग्जिट पोल (एक्सिस माई इंडिया, Ipsos, टुडेज चाणक्या, VMR,CNX, पोलस्ट्रैट, Cvoter और CSDS) में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को 312 सीटें और कांग्रेस के नेतृत्व वाले UPA गठबंधन को 114 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। इस चुनाव में NDA को 353 सीटें मिली थीं, जबकि UPA को सिर्फ 91 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इनमें से बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं और कांग्रेस सिर्फ 52 सीटें जीतने में सफल रही थी।

इन एग्जिट पोल में सबसे सटीक अनुमान इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और टुडेज चाणक्या का था, क्योंकि इन इकाइयों ने एनडीए के लिए 350 सीटें और यूपीए के लिए सिर्फ 93-95 सीटें जीतने का अनुमान जताया था। दूसरी तरफ, ABP-CSDS ने एनडीए के लिए सिर्फ 277 सीटें औ यूपीए के लिए 130 सीटें जीतने का अनुमान पेश किया था।

2014 के एग्जिट पोल में क्या हुआ था?

2014 के चुनाव के दौरान ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन के जीतने की संभावना जताई गई थी। हालांकि, स्पष्ट बहुमत या शानदार जीत का अनुमान किसी ने नहीं लगाया था। कई पोल में एनडीए को 300 से कम सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था, जबकि वास्तव में इस गठबंधन को कुल 336 सीटें मिली थीं। इसी तरह, यूपीए को तकरीबन 100 सीटें मिलने का अनुमान था, लेकिन वास्तव में उसे सिर्फ 60 सीटें मिली थीं। सबसे सटीक अनुमान टुडेज चाणक्या का था, जिसने एनडीए के लिए 340 सीटों की भविष्यवाणी की थी।

Source link

Most Popular

To Top