उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections: BJP ने 27 सदस्यीय मेनिफेस्टो कमेटी का किया ऐलान, राजनाथ सिंह होंगे अध्यक्ष

Lok Sabha Elections 2024: केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार (30 मार्च) को 27 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति गठित कर दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समिति के अध्यक्ष होंगे। जबकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को सह-संयोजक बनाया गया है। बीजेपी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस समिति के गठन को मंजूरी दी है। बीजेपी की इस चुनावी मेनिफेस्टो कमेटी में कुल 27 सदस्य होंगे।

इन्हें मिली जगह

समिति में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान, स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर के अलावा पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और कुछ पूर्व उपमुख्यमंत्री भी शामिल हैं। वहीं, मुख्यमंत्रियों में गुजरात के भूपेंद्र पटेल, मध्य प्रदेश के मोहन यादव, असम के हिमंत विश्व शर्मा और छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय के नाम हैं जबकि पूर्व मुख्यमंत्रियों में शिवराज सिंह चौहान और वसुंधरा राजे के नाम हैं।

कमेटी के अन्य सदस्यों में पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, राधामोहन दास अग्रवाल, राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा, ओ पी धनखड़, अनिल एंटनी शामिल हैं।

कब जारी होगा घोषणापत्र?

बीजेपी ने पिछले माह ही लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र को तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। पार्टी ने लोगों से सुझाव मांगने के लिए अलग-अलग इलाकों में ‘रथ’ भी रवाना किए थे। सूत्रों के मुताबिक 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से पहले पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है।

कैसा होगा संकल्प पत्र?

बीजेपी अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ कहती है। सूत्रों के मुताबिक, इस बार का घोषणा पत्र गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। पार्टी का इस बार का घोषणा पत्र 2047 तक देश को विकसित बनाने की ‘योजना’ पर भी आधारित होगा।

ये भी पढ़ें- कौन हैं ‘दीदी नंबर-1’ रचना बनर्जी, जिन्हें महिलाओं को लुभाने के लिए TMC ने खेला दांव, अमिताभ बच्चन के साथ कर चुकी हैं काम

केंद्र में 10 साल से काबिज बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अबतक उम्मीदवारों की 7 लिस्ट जारी कर चुकी है। सातवीं लिस्ट के साथ ही बीजेपी ने अब तक अपने 407 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। भगवा पार्टी ने 100 से अधिक सांसदों का टिकट काटा है।

Source link

Most Popular

To Top