उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: ‘मुझे शक है कि कांग्रेस 40 सीट भी जीत पाएगी’ ममता बनर्जी ने बताया पश्चिम बंगाल में क्यों बिगड़ी I.N.D.I.A. की बात

Lok Sabha Elections 2024: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने तीखा हमला करते हुए शुक्रवार को कांग्रेस (Congress) को हिंदी भाषी राज्यों में BJP से मुकाबला करने की चुनौती दी। उन्होंने तो ये तक कह डाला उन्हें शक है कि क्या कांग्रेस आने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में “40 सीट भी” हासिल कर पाएगी। बनर्जी ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ (Bharat Jodo Nyay Yatra) की भी आलोचना की, जो राज्य के छह जिलों से होकर गुजरी। उन्होंने इसकी तुलना राज्य में आए “प्रवासी पक्षियों” के लिए “महज फोटो खींचने के अवसर” से की।

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने कहा, “मैंने प्रस्ताव दिया कि कांग्रेस 300 सीट पर चुनाव लड़े (देश भर में जहां BJP मुख्य विपक्ष है), लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान देने से इनकार कर दिया। अब, वे मुस्लिम मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिए राज्य में आए हैं। मुझे शक है कि अगर वे 300 सीट पर चुनाव लड़ते हैं, तो क्या वे 40 सीट भी जीत पाएंगे।”

केंद्र से राज्य के बकाया भुगतान की मांग को लेकर कोलकाता में एक धरने के दौरान बनर्जी ने दोहराया कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करने की इच्छुक थी, लेकिन उसने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

गठबंधन पर क्यों बिगड़ी कांग्रेस से बात?

उन्होंने ये भी बताया INDIA गठबंधन में TMC की कांग्रेस से बात क्यों बिगड़ी। ममता ने कहा, “हम गठबंधन के लिए तैयार थे, उन्हें दो सीट की पेशकश की थी, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया। अब उन्हें सभी 42 सीट पर अकेले चुनाव लड़ने दें। तब से, हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हुई है।”

बनर्जी राज्य में सीट-बंटवारे पर गतिरोध के बाद TMC के साथ सामंजस्य बिठाने की कांग्रेस की कोशिशों के बावजूद बनर्जी, जिन्होंने पहले अपनी पार्टी के अकेले चुनाव लड़ने के इरादे की घोषणा की थी, सीट आवंटित करने से इनकार करने पर कायम रहीं।

न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया, उत्तरी बंगाल के छह जिलों, खासतौर से उत्तर दिनाजपुर, मालदा और मुर्शिदाबाद, जो महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक आबादी और पारंपरिक रूप से कांग्रेस के समर्थन के लिए जाने जाते हैं, से कांग्रेस की यात्रा ने बनर्जी के रुख को जन्म दिया होगा।

BJP को हराने की चुनौती

बनर्जी ने कांग्रेस को उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने की चुनौती दी। उन्होंने कहा, “अगर आपमें हिम्मत है, तो यूपी, बनारस, राजस्थान, मध्य प्रदेश में BJP को हराएं। जब मणिपुर जल रहा था, तो आप कहां थे? हमने एक टीम भेजी थी।”

कांग्रेस की यात्रा और “प्रवासी पक्षियों” के बीच तुलना करते हुए बनर्जी ने इस कार्यक्रम को “फोटो खिंचवाने के लिए महज तमाशा” करार दिया और कहा कि इसमें वास्तविक इरादे की कमी है। बंगाल से गुजरने वाली यात्रा के बारे में बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस ने उन्हें इसके बारे में सूचित नहीं किया।

उन्होंने कहा, “इंडिया गठबंधन के सहयोगी होने के बावजूद, उन्होंने मुझे बताया तक नहीं। मुझे प्रशासनिक सूत्रों के जरिए पता चला। उन्होंने डेरेक ओ’ब्रायन को फोन करके अनुरोध किया था कि रैली को अनुमति दी जाए। फिर बंगाल क्यों आए?”

Source link

Most Popular

To Top