उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: नकुल नाथ और वैभव गहलोत को मिलेगा लोकसभा चुनाव का टिकट, 40 उम्मीदवारों पर कांग्रेस CEC ने लगाई मोहर

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस (Congress) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के लिए सोमवार को 60 से ज्यादा उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की, जिनमें करीब 40 पर मुहर लगाई। सूत्रों का कहना है कि उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट अगले एक-दो दिन में जारी हो सकती है, जिनमें राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के बेटे वैभव गहलोत (Vaibhav Gehlot) और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) के बेटे नकुल नाथ (Nakul Nath) के नाम शामिल होंगे।

न्यूज एजेंसी PTI के सूत्रों ने यह भी बताया कि अपने बेटे के चुनाव लड़ने के कारण अशोक गहलोत के और छत्तीसगढ़ के प्रभारी की जिम्मेदारी होने के चलते कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट के चुनाव लड़ने की संभावना कम है।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और CEC में शामिल कई दूसरे नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी औक वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस बैठक में शामिल नहीं हुए।

इस बैठक में उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, गुजरात और दमन दीव के लिए 60 से ज्यादा उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई, जिनमें से करीब 40 नामों पर मुहर लगाई गई।

कहां से चुनाव लड़ेंगे अशोक गहलोत के बेटे?

पार्टी की CEC की यह दूसरी बैठक थी। सूत्रों ने बताया कि राजस्थान की जालोर-सिरोही सीट से वैभव गहलोत के नाम को मंजूरी दी गई है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां अपने वर्तमान संसदीय क्षेत्र चुरू से ही चुनाव लड़ेंगे।

सूत्रों ने बताया कि टोंक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

कांग्रेस ने पिछले शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल थे। राहुल गांधी एक बार फिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे।

राहुल क्या अमेठी से भी लड़ेंगे?

राहुल गांधी के अमेठी से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) लड़ने के बारे में अब तक पार्टी की ओर से कुछ साफ नहीं किया गया है। हालांकि, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं ने इच्छा जताई है कि राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए।

CEC ने पिछले बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों की 39 सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी। CEC की बैठक में राज्य के लिए गठित विभिन्न स्कीनिंग कमेटी की तरफ से भेजे गए नामों में से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाती है।

‘संविधान बदलने के लिए चाहते हैं 400+ सीट’ BJP सांसद अनंत कुमार हेगड़े बयान पर BJP कांग्रेस आमने-सामने, जमकर बरसे खड़गे

Source link

Most Popular

To Top