राजनीति

Lok Sabha Elections 2024: काउंटिंग से पहले चुनाव आयोग पहुंचे इंडिया गठबंधन के नेता, EC के सामने रखी ये मांग

INDIA alliance leader- India TV Hindi

Image Source : ANI
चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद विपक्षी गठबंधन के नेता

नई दिल्ली:  एग्जिट पोल के बाद और काउंटिंग से ठीक पहले विपक्षी गठबंधन के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज चुनाव आयोग पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल की ओर से चुनाव आयोग से यह कहा गया कि वे मतगणना की प्रक्रिया के दौरान सख्त निगरानी रखें।  काउंटिंग नियमों को तहत हो। नियमों को पर्यवेक्षक लागू कराए। साथ ही पोस्टल बैलेट की काउंटिंग को लेकर भी विपक्षी नेताओं ने अपनी बात आयोग के सामने रखी। इंडिया गठबंधन प्रतिनिधिमंडल में अभिषेक मनु सिंघवी , डी राजा, राम गोपाल यादव, संजय यादव , नासिर हुसैन, सलमान खुर्शीद और सीताराम येचुरी शामिल थे।

नियमों के तहत काउंटिंग की मांग

चुनाव आयोग के सामने अपनी बात रखने के बाद सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने बताया, आयोग से हमने कहा कि नियमों के तहत काउंटिंग हो, पर्यवेक्षक इन नियमों को लागू कराएं। मतगणना की सीसीटीवी से मॉनिटरिंग हो और कंट्रोल यूनिट का वेरिफिकेशन हो। मशीन से जो डेटा आए उसे कंफर्म किया जाए। येचुरी ने कहा कि ईवीएम को जब सील किया जाता है तो उसे वेरिफाई करने के लिए काउंटिंग एजेंट होते हैं, काउंटिंग के दौरान उसे रीकंफर्म किया जाए। 

पोस्ट बैलेट की गिनती के बाद ईवीएम की गिनती

वहीं अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम गठबंधन के नेता तीसरी बार एक साथ चुनाव आयोग आए हैं। पोस्टल बैलेट चुनाव के परिणाम को बदल देती है, चुनाव आयोग का प्रावधान है की पोस्टल बैलेट की गिनती पहले की जाएगी। हमारा भी यह कहना है कि पोस्टल बैलेट की गिनती पहले हो उसके बाद ईवीएम की गिनती हो उसके बाद ईवीएम की गिनती हो। लेकिन पोस्टल बैलेट का परिणाम पहले घोषित हो उसके बाद ईवीएम का रिजल्ट आना चाहिए।

 

काउंटिंग के दौरान सख्त निगरानी

वहीं कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, ‘हमने मतगणना प्रक्रिया के दौरान बहुत सख्त निगरानी रखने का अनुरोध किया और उन्होंने हमें संतोषजनक उत्तर दिया। हमने किसी नियम पर सवाल नहीं उठाया, लेकिन सुनिश्चित किया कि उनका पालन किया जाए और ईमानदारी से पालन किया जाए। बैठक बहुत आशाजनक रही।’

(रिपोर्ट-अविनाश तिवारी)

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top