उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: कब होंगे लोकसभा चुनाव? BJP-कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों की कैसी चल रही है तैयारी, जानें सबकुछ

Lok Sabha Elections 2024: भारत में चुनावी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। प्रमुख राजनीतिक दलों ने आगामी चुनावों के लिए अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं। अब सभी की निगाहें चुनाव आयोग (ECI) पर टिकी हैं, क्योंकि अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कांग्रेस का जनाधार बढ़ाने के लिए ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर हैं, तो दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) देशभर में ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां कर रहे हैं। अब बस इलेक्शन की तारीखों का.इंतजार है। माना जा रहा है कि निर्वाचन आयोग 14-15 मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा।

कब होंगे चुनाव?

अधिकांश राजनीतिक दल बचे हुए हफ्तों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। लोकसभा चुनावों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, हरियाणा और महाराष्ट्र राज्यों में भी 2024 में चुनाव होंगे। अटकलें लगाई जा रही हैं कि चुनाव पिछले चुनावों की तरह 7 चरणों में होंगे।

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों के साथ दूसरी बार जीत हासिल की थी। जबकि कांग्रेस केवल 52 सीटें जीतने में सफल रही। जबकि इस बार पीएम मोदी ने अकेले भारतीय जनता पार्टी के लिए 370 सीटों और NDA के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा है। उन्होंने प्रार्थना की थी कि कांग्रेस कम से कम 40 सीटें पार कर जाए।

राजनीतिक पार्टियों ने जारी की लिस्ट

प्रमुख राजनीतिक दलों ने विभिन्न लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है। पिछले हफ्ते, बीजेपी ने आगामी चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, जिसके मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक बार फिर गुजरात के गांधीनगर से मैदान में उतारा गया है। जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश में अपनी सीट लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस के गढ़ रहे अमेठी से बीजेपी की उम्मीदवार हैं, जहां उन्होंने 2019 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर सनसनीखेज जीत हासिल की थी।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली सीट दी गई है, जबकि असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल पूर्वी राज्य की डिब्रूगढ़ सीट से लड़ेंगे। पांच साल पहले, बीजेपी ने 543 लोकसभा सीटों में से 436 सीटों पर चुनाव लड़ा था। 195 सीटों की घोषणा का मतलब है कि बीजेपी ने 2019 की लगभग 40% संख्या पहले ही घोषित कर दी है। इसके अलावा, 2019 में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के 10 दिन बाद 21 मार्च को बीजेपी की 180 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट सामने आई थी।

कांग्रेस ने भी जारी की पहली लिस्ट

कांग्रेस पार्टी ने 8 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की घोषणा की थी, जिसमें राहुल गांधी भी शामिल हैं। वह वायनाड से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे। इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, AICC महासचिव केसी वेणुगोपाल और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर भी शामिल हैं।

AAP की लिस्ट

फरवरी के अंत में आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली और हरियाणा के लिए लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों की घोषणा की थी। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती नई दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे। जबकि AAP ने कोंडली के विधायक कुलदीप कुमार को पूर्वी दिल्ली सीट से, सहीराम पहलवान को दक्षिणी दिल्ली से और पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है। सीट बंटवारे के तहत AAP दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और नई दिल्ली लोकसभा सीट पर लड़ रही है। जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी।

तृणमूल कांग्रेस ने यूसुफ पठान को बनाया उम्मीदवार

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 10 मार्च को प्रदेश की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट की घोषणा की। इस बार पार्टी ने कुछ मौजूदा सांसदों को उम्मीदवार नहीं बनाया है। पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान तथा कीर्ति आजाद जैसे कई नए चेहरों को शामिल किया गया है। पार्टी ने 16 मौजूदा सांसदों पर फिर से भरोसा जताया है। क्रिकेटर यूसुफ पठान बहरामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि कीर्ति आजाद को बर्धमान-दुर्गापुर सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

बसीरहाट लोकसभा सीट से TMC ने मौजूदा सांसद नुसरत जहां की जगह अपने पूर्व सांसद हाजी नुरुल इस्लाम को मैदान में उतारा है। टीएमसी ने लोकसभा से निष्कासित महुआ मोइत्रा को कृष्णानगर सीट से लगातार दूसरी बार उम्मीदवार बनाया है। लिस्ट की घोषणा कोलकाता में आयोजित तृणमूल कांग्रेस की रैली में की गई, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पार्टी राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

BJP-BJD गठबंधन की संभावना

ऐसी चर्चा है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाला ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ फिर से रिश्ते शुरू कर सकता है। हालांकि, अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन दोनों पार्टियों के नेताओं ने दोबारा गठबंधन के संकेत दिए हैं। बीजेडी ने 11 साल की राजनीतिक साझेदारी के बाद 2009 में सीट-बंटवारे की वार्ता विफल होने के कारण बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को छोड़ दिया था। संभावना है कि शीर्ष नेता कुछ ही दिनों में गठबंधन को अंतिम रूप दे देंगे।

बीजेपी और TDP ने मिलाया हाथ!

लोकसभा चुनाव से पहले आंध्र प्रदेश में संभावित बीजेपी-TDP गठबंधन की अटकलों के बीच तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार (7 मार्च) रात दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टियां हाथ मिलाने को तैयार हैं। दोनों पार्टियों के बीच दूसरे दौर की बातचीत आज (10 मार्च) होने वाली है। इस बीच जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की। NDA में शामिल जन सेना पार्टी पहले ही TDP से हाथ मिला चुकी है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के डेट कंफर्म! जानें कितने चरण में होंगे मतदान और कब आएगा रिजल्ट

तेलंगाना में BRS-BSP साथ लड़ेंगे चुनाव

तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) ने तेलंगाना में एक साथ चुनाव लड़ने के लिए यूपी की पूर्व सीएम मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ गठबंधन की घोषणा की है। BRS अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव ने BSP की राज्य इकाई के प्रमुख आरएस प्रवीण कुमार से मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की। दोनों पक्षों ने घोषणा की है कि सीटों का बंटवारा BSP सुप्रीमो मायावती से सलाह के बाद किया जाएगा।

Source link

Most Popular

To Top