उद्योग/व्यापार

Lok Sabha Elections 2024: अमेठी के बाद अब वायनाड को भी छोड़ने राहुल गांधी, इन राज्यों से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: पश्चिम बंगाल और पंजाब के बाद अब केरल में भी विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. में फूट पड़ गई है। केरल के सत्तारूढ़ I.N.D.I.A. गठबंधन की प्रमुख सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने राज्य की 4 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इसमें से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की संसदीय सीट वायनाड (Wayanad Lok Sabha constituency) से पार्टी ने एनी राजा (Annie Raja) को टिकट दिया है। एनी राजा CPI के महासचिव डी राजा की पत्नी हैं। केरल की यह सीट फिलहाल कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पास है।

CPI ने तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) के खिलाफ पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन को टिकट दिया है। CPI के इस फैसले के बाद अब खबर आ रही है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी के बाद अब अपनी वायनाड संसदीय सीट भी छोड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे। सूत्रों ने बताया कि वह कर्नाटक या तेलंगाना से और या फिर उत्तर प्रदेश के रायबरेली से चुनावा लड़ सकते हैं।

IUML भी कांग्रेस पर बना रही दबाव

केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) कांग्रेस पर इस बार 2 के बजाय 3 सीटें देने का दबाव बना रही है। IUML वायनाड से चुनाव लड़ना चाहती है, क्योंकि उसके अधिकांश मतदाता मुस्लिम समुदाय से हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा था कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कांग्रेस को वायनाड छोड़ने के लिए कहने पर कोई चर्चा नहीं हुई थी।

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2024: यूपी राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की आशंका! मतदान से पहले सपा के 8 विधायक बैठक से नदारद

अमेठी में हार के बाद केरल का किया था रूख

TOI ने डी राजा के हवाले से कहा, “वायनाड उन 4 सीटों में से एक है जो CPI को LDF के भीतर सीट-बंटवारे समझौते के हिस्से के रूप में मिली थी।” राहुल गांधी ने 2019 में सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराकर 4 लाख से अधिक वोटों के अंतर से वायनाड सीट जीती थी। इससे पहले वह 2014 में यूपी के अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे, जिसके बाद उन्होंने केरल का रूख किया था।

Source link

Most Popular

To Top