राजनीति

Lok Sabha Election Exit Poll 2024 पर आई प्रशांत किशोर की पहली प्रतिक्रिया, बोले- बेकार की बातों पर समय बर्बाद न करें

राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है। शनिवार को एक्स से बात करते हुए, उन्होंने जनता से चुनावी मौसम के दौरान “फर्जी पत्रकारों”, “बड़बोले राजनेताओं” और “स्वयं-घोषित विशेषज्ञों” द्वारा “बेकार की बातों” और विश्लेषण पर अपना समय बर्बाद न करने के लिए कहा। प्रशांत किशोर ने ले लिखा कि अगली बार चुनाव और राजनीति की बात हो तो अपना क़ीमती वक़्त ख़ाली बैठे फ़र्ज़ी पत्रकार, बड़बोले नेताओं और सोशल मीडिया के स्वयंभू विशेषज्ञों की फ़िज़ूल की बातों और विश्लेषण पर बर्बाद मत करिए।

लगभग सभी एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया गया है। इंडिया टुडे-माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 2019 के आंकड़ों में सुधार करते हुए 361 से 401 सीटें मिलने की संभावना है। एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है कि विपक्ष के नेतृत्व वाला इंडिया गुट 131 से 166 सीटें जीतेगा। जब 4 जून को नतीजे घोषित होंगे, अगर ये आंकड़े सच हैं, तो यह पीएम मोदी के दशक लंबे शासन के निर्णायक समर्थन का प्रतिनिधित्व करेगा और विपक्षी दलों के रुख को और कमजोर करेगा।

इंडिया टुडे-माई एक्सिस इंडिया चुनाव भविष्यवाणी से पता चलता है कि भाजपा कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों में महत्वपूर्ण बढ़त बना रही है। पूर्वानुमान में ओडिशा और बंगाल में भारी उलटफेर का संकेत दिया गया है, जहां भगवा पक्ष को क्रमशः नवीन पटनायक की बीजेडी और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पर जीत की उम्मीद है।

प्रशांत किशोर ने बार-बार भविष्यवाणी की है कि भाजपा 2019 के अपने प्रदर्शन को दोहराएगी, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि पार्टी के लिए अपने सहयोगियों की मदद से भी 400 का आंकड़ा पार करना मुश्किल होगा। उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि भाजपा को 370 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी लेकिन 270 के आंकड़े से नीचे नहीं जाएंगी।

Source link

Most Popular

To Top