राजनीति

Lok Sabha Election 2024 Result: चुनाव रिजल्ट से पहले पूर्व न्यायाधीशों ने जताई गहरी चिंता, राष्ट्रपति को लिखा पत्र

draoupadi murmu- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
द्रौपदी मुर्मू को पूर्व जजों ने लिखा खत

नई दिल्ली: उच्च न्यायालय के सात पूर्व न्यायाधीशों ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक खुला पत्र लिखा और उनसे “स्थापित लोकतांत्रिक मिसाल” का पालन करने और 2024 के आम चुनावों में खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए और सरकार बनाने के लिए चुनाव सबसे बड़े गठबंधन को आमंत्रित करने का आग्रह किया। त्रिशंकु संसद के लिए.सेवानिवृत्त न्यायाधीशों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और मुख्य चुनाव आयुक्त से यह भी आग्रह किया कि यदि वर्तमान सत्तारूढ़ सरकार लोगों का जनादेश खो देती है तो सत्ता का सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करके संविधान को बरकरार रखा जाए।

खुले पत्र पर मद्रास उच्च न्यायालय के छह पूर्व न्यायाधीशों जी एम अकबर अली, अरुणा जगदीसन, डी हरिपरन्थमन, पी आर शिवकुमार, सी टी सेल्वम, एस विमला और पटना उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश अंजना प्रकाश के हस्ताक्षर हैं। पूर्व जजों ने कहा कि ”वास्तविक चिंता” है कि यदि वर्तमान सत्तारूढ़ सरकार लोगों का जनादेश खो देती है, तो सत्ता परिवर्तन सुचारू नहीं हो सकता है और संवैधानिक संकट पैदा हो सकता है।

पूर्व सिविल सेवकों के संवैधानिक आचरण समूह (सीसीजी) के 25 मई के खुले बयान से सहमति जताते हुए, पूर्व न्यायाधीशों ने कहा, “हम अपने पत्र में ऐसा होता हुआ देऱ रहे हैं और पत्र लिखने के लिए बाध्य हैं: ‘त्रिशंकु संसद की स्थिति में, कठिन जिम्मेदारियां भारत के राष्ट्रपति के कंधों पर रखा जाएगा। हमें यकीन है कि वह पहले चुनाव पूर्व गठबंधन को आमंत्रित करने की स्थापित लोकतांत्रिक मिसाल का पालन करेंगी जिसने सबसे अधिक सीटें हासिल कीं। साथ ही, वह खरीद-फरोख्त की संभावनाओं को रोकने का प्रयास करेंगी…।”

पूर्व जजों ने सीजेआई और सीईसी से ऐसी स्थिति में संविधान को बरकरार रखने और सत्ता का सुचारू परिवर्तन सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया और कहा “हम, उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं, जिनका किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है, लेकिन संविधान में निहित आदर्शों और चुनावी लोकतंत्र के मूल्यों के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं, हाल की और वर्तमान घटनाओं पर गहरी पीड़ा से 2024 के संसदीय चुनावों के संबंध में यह खुला पत्र लिख रहे हैं। “

“पिछले हफ़्तों में कई घटनाएं बहुत गंभीर कहानी बयां कर रही हैं; जिसका अंत संभवतः एक हिंसक निष्कर्ष पर हो सकता है। ये हमारे अधिकांश लोगों के मन में वास्तविक आशंकाएं हैं। प्रतिष्ठित नागरिक और मानवाधिकार संगठनों और कार्यकर्ताओं ने भी यही आशंका व्यक्त की है। ”

इसमें कहा गया है कि चुनाव आयोग ने प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक बूथ पर डाले गए वोटों की सटीक संख्या का खुलासा करने और चुनाव नियमों के संचालन के फॉर्म 17 (सी) को जनता के लिए उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया है, साथ ही अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने वाले नफरत फैलाने वाले भाषण के खिलाफ न्यूनतम कार्रवाई की है। सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेताओं द्वारा विपक्षी दलों का विरोध प्रमुख चिंता का विषय है।

पत्र में कहा गया है कि संविधान और लोकतंत्र की रक्षा और संरक्षण के लिए अंतिम प्राधिकारी होने के नाते सुप्रीम कोर्ट को “किसी भी संभावित तबाही को रोकने या मतगणना और परिणामों की घोषणा के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी भयावह स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय कार्रवाई” करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

“हम, एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य के नागरिक के रूप में भारत के लोग सुप्रीम कोर्ट से आह्वान करते हैं कि मौजूदा गर्मी की छुट्टियों की अवधि के दौरान भी सुप्रीम कोर्ट के शीर्ष पांच सम्मानित न्यायाधीशों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए और वर्तमान स्थिति में उभरने वाले किसी भी संवैधानिक संकट की स्थिति में प्रतिक्रिया देने के लिए उपलब्ध रहें। ”

इसमें कहा गया है कि पूर्व न्यायाधीशों को उम्मीद थी कि उनकी आशंकाएं गलत थीं और चुनाव सुचारू रूप से समाप्त हो जाएंगे लेकिन उनका मानना ​​था कि रोकथाम इलाज से बेहतर है, “इसलिए, हम विनम्रतापूर्वक लोकतांत्रिक सरकार के गठन की प्रक्रिया की अखंडता के लिए जिम्मेदार प्रत्येक अधिकारियों और संस्थानों को संविधान का पालन करने और उसे बनाए रखने के उनके सर्वोपरि कर्तव्य की याद दिलाना चाहते हैं।”

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top