उद्योग/व्यापार

Lok Sabha election 2024: क्या बीड में अपनी विरासत बचाने में सफल रहेंगी पंकजा मुंडे?

महाराष्ट्र का बीड लोकसभा क्षेत्र राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में बेहद अहम है। यह लोकसभा क्षेत्र 1951 में बनाया गया था और शुरू में यह पूर्व हैदराबाद राज्य के 25 चुनाव क्षेत्रों का हिस्सा था। बाद में यह चुनावों के लिहाज से काफी अहम हो गया है। इस लोकसभा क्षेत्र के अंदर विधानसभा की 6 सीटें हैं। साल 2019 से यह भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रहा है। इस सीट पर गोपीनाथ मुंडे की जीत के बाद से इस इलाके में बीजेपी के दबदबे की शुरुआत हुई थी और केंद्र की सत्ताधारी पार्टी का इरादा लगातार चौथी बार इस सीट पर जीत हासिल करना है। जून 2014 में गोपीनाथ मुंडे के अचानक निधन के बाद हुए उपचुनाव में उनकी बेटी डॉ. प्रीतम मुंडे ने यह सीट जीती थी।

चुनाव की तारीख

बीड लोकसभा सीट पर चौथे चरण में 13 मई को चुनाव होगा। नतीजों का ऐलान 4 जून का होगा।

उम्मीदवारों की सूची

इस बार के लोकसभा चुनावों में बीड में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। बीजेपी ने एनसीपी के उम्मीदवार बजरंग सोनावाणे के खिलाफ राज्य की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे को टिकट दिया है। अपने पिता गोपीनाथ मुंडे और बहन प्रीतम मुंडे की तर्ज पर पंकजा मुंडे भी इस क्षेत्र में अपना असर बढ़ाने के लिए पार्टी के साथ मिलकर हरमुमकिन कोशिश कर रही हैं। हालांकि, उनका मुकाबला एनसीपी नेता बजरंग सोनवाणे से कड़ा मुकाबला है।

2019 के नतीजे

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रीतम मुंडे ने यह सीट बरकरार रखी थी और उन्हें 6,78,175 वोट मिले थे। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवाणे को 5,09,807 को वोट मिले थे, जबकि वंचित बहुजन अघाड़ी (VBA) के विष्णु जाधव 92,139 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

Source link

Most Popular

To Top