राजनीति

Kerala to Dubai Cruise | अब समुद्र से होगी दुबई की यात्रा, केरल से शुरू हुई न्यू क्रूज सेवा, फ्लाइट से भी कम होगा किराया, जानें खासियत

सोचिए कितना मजा आएगा जब केरल से दुबई आप क्रूज से खूबसूरत नजारे और कई छोटे-छोटे द्वीपों को देखते हुए जाएंगे। जी हां यह सच है और घूमने-फिरने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत की बड़ा भारतीय टूरिस्म की तरफ से तोहफा हैं। अब लोग क्रूज जहाज पर केरल से दुबई की यात्रा कर सकेंगे। हवाई यात्रा के दौरान काफी पैसों को भी खर्च करना पड़ता था और डायरेक्ट फ्लाइट भी नहीं होती थी लेकिन अब खूबसूरत नजारों के साथ दुबई तक का सफर कर सकेंगे।

मनोरमा की रिपोर्ट केंद्र सरकार ने बेपोर-कोच्चि-दुबई क्रूज सेवा को मंजूरी दे दी है, जो मलयाली लोगों के लिए लक्जरी समुद्री यात्रा की दुनिया में एक नए युग का संकेत है। केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने खुलासा किया कि अनिवासी भारतीय यात्रियों की लगातार मांगों के बाद क्रूज जहाज सेवा शुरू करने के शुरुआती कदम चल रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घोषणा एर्नाकुलम के सांसद हिबी ईडन द्वारा पूछे गए एक हालिया प्रश्न के जवाब में आई है।

– कोझिकोड के बेयपुर से कोच्चि होते हुए दुबई तक 4000 किलोमीटर का सफर है।

– यात्रियों को केवल एक-तिहाई कीमत पर तीन गुना यानी 200 किलोग्राम तक सामान ले जाने की अनुमति होगी।

– एक तरफ के टिकट के लिए लगभग 10,000 रुपये (Dh442) – 15,000 (Dh663) है।

– यह सेवा कार्गो कंपनियों के सहयोग से शुरू होगी और जहाज में 1,250 लोग बैठ सकेंगे।

संभावित क्रूज़ सेवा अनिवासी केरलवासियों को राहत देने के लिए तैयार है, जो अक्सर केरल और दुबई के बीच अपनी यात्रा के दौरान बढ़ते हवाई किराए का सामना करते हैं। यदि क्रूज़ परिचालन शुरू करता है, तो यह एक लागत प्रभावी विकल्प प्रदान करता है, जिसके लिए हवाई टिकट के खर्च का केवल एक तिहाई की आवश्यकता होती है। मनोरमा रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त, यात्री हवाई जहाज में अनुमति से तीन गुना अधिक सामान ले जाने की सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

सरकारी पहल और सहयोग

क्रूज़ सेवा को हरी झंडी देने का निर्णय शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, नोआरकेए-रूट्स और केरल मैरीटाइम बोर्ड सहित प्रमुख मंचों पर चर्चा के बाद लिया गया। इस सेवा में 1,250 यात्रियों को समायोजित करने की उम्मीद है और यह कोच्चि-दुबई मार्ग के लिए विशेष रूप से नामित एक पूरी तरह सुसज्जित जहाज का उपयोग करेगा। विशेष रूप से, मूल रूप से किसी अन्य राज्य के लिए कोच्चि में निर्मित जहाज को इस महत्वपूर्ण केरल खाड़ी सेवा के लिए पुनर्निर्मित किया गया है।

बढ़ते हवाई किरायों से प्रवासियों को राहत

कई प्रवासियों को चरम यात्रा सीज़न के दौरान अत्यधिक हवाई किराए का खामियाजा भुगतना पड़ा है। क्रूज़ सेवा का लक्ष्य एक व्यावहारिक समाधान प्रदान करना है, जो अधिक किफायती परिवहन विकल्प प्रदान करता है और यात्रियों को कम से कम ₹10,000 में एकतरफ़ा टिकट खरीदने में सक्षम बनाता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कार्गो कंपनियों के साथ यह सहयोग सेवा की व्यवहार्यता और सामर्थ्य को और बढ़ाता है। कई एयरलाइंस इकोनॉमी क्लास के लिए केरल से दुबई के लिए ₹11,000 से ₹20,000 के बीच फ्लाइट टिकट की पेशकश कर रही हैं।

Source link

Most Popular

To Top