उद्योग/व्यापार

Kerala Lok Sabha Elections Date 2024: केरल की 20 सीटों पर एक चरण में होगा लोकसभा चुनाव के लिए मतदान

Kerala Lok Sabha Elections Date 2024: देश में आम चुनाव की घोषणा हो चुकी है। आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, चुनाव इस बार 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को खत्म होंगे और 4 जून को नतीजों का ऐलान होगा। राज्यों के हिसाब से बात करें, तो केरल (Kerala) में इस बार भी एक ही चरण में मतदान होगा। केरल में चुनाव 26 अप्रैल होगा। केरल जिसे “भगवान का अपना देश” भी कहा जाता है, उन कुछ राज्यों में से एक है, जहां कांग्रेस का अभी भी मजबूत गढ़ है। 2019 के चुनावों पर एक नजर डालें, तो पता चलता है कि यह उन राज्यों में से एक था, जहां कांग्रेस ने ज्यादातर सीटें जीती थीं। जबकि उसी चुनाव में BJP के नेतृत्व वाला NDA खाली हाथ रह गया था।

सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्यों की लिस्ट में केरल 20 सीटों के साथ 12वें नंबर पर है। यहां 18 संसदीय सीटें अनारक्षित हैं, जबकि दो सीटें SC उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। 17वीं लोकसभा चुनावों के दौरान, कांग्रेस के नेतृत्व वाला UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) 20 में से 19 सीटें जीतकर टॉप पर रहा, जिससे यह गठबंधन के लिए सबसे सफल राज्य बन गया।

चरण लोकसभा सीट मतदान की तरीख
तीसरा चरण कासरगोड, कन्नूर, वडकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम 26 अप्रैल 2024

केरल की एक अपनी खासियत है, जो इसे दूसरे राज्यों से अलग बनाती है। किसी भी राज्य की तुलना में सबसे ज्यादा मतदान केरल में होता है। ऐसे में राज्य के लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाने की जरूरत और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

2019 लोकसभा चुनाव का क्या था शेड्यूल?

चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, केरल में आम चुनाव 23 अप्रैल, 2019 को एक ही चरण में हुए थे। केरल में 20 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। आदर्श आचार संहिता 10 मार्च की शाम से लागू हो गई थी और 11 अप्रैल को मतदान के बाद 23 मई को मतगणना की पूरी होने तक लागू रही।

चरण लोकसभा सीट मतदान की तरीख
तीसरा चरण कासरगोड, कन्नूर, वडकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम 23 अप्रैल 2019

कैसे हैं केरल की राजनीतिक समीकरण?

केरल एक बार फिर कांग्रेस की प्राथमिकता में होगा, क्योंकि प्रधानमंत्री पद के लिए उनके चेहरे के रूप में राहुल गांधी भी राज्य के वायनाड संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। हालांकि, NDA 2024 के आम चुनावों में राज्य पर भारी जीत दर्ज करने के लिए अपनी स्थिति बदलने की कोशिश करेगा।

अभी तक, वामपंथी दलों ने 2024 में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट की घोषणा कर दी है। 15 सीटों पर चुनाव लड़ रही CPIM की लिस्ट में एमवी बालाकृष्णन (कासरगोड), एमवी जयराजन (कन्नूर), केके शैलजा ( वतकारा), एलाराम करीम (कोझिकोड), वी वासिफ (मलप्पुरम), केएस हम्सा (पोन्नानी), ए विजयराघवन (पलक्कड़), के राधाकृष्णन (अलाथुर), सी रवींद्रनाथ (चालाकुडी), केजे शाइन (एर्नाकुलम), जॉइस जॉर्ज (इडुक्की) , एएम आरिफ़ (अलाप्पुझा), थॉमस इस्साक (पठानमथिट्टा), एम मुकेश (कोल्लम) और वी जॉय (अट्टिंगल) के नाम हैं।

इस बीच, CPI ने उन चार सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम भी जारी कर दिए हैं, जिन पर वे चुनाव लड़ेंगे, जिनमें एनी राजा (वायनाड), पन्नियन रवींद्रन (तिरुवनंतपुरम), अरुण कुमार (मावेलिककारा), और वीएस सुनील कुमार (त्रिशूर) शामिल हैं।

Source link

Most Popular

To Top