राजनीति

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

जम्मू-कश्मीर पुलिस के काउंटर इंटेलिजेंस कश्मीर (सीआईके) ने गुरुवार को एक कथित कट्टरपंथी युवक को गिरफ्तार कर एक बड़े आतंकवादी भर्ती प्रयास को विफल कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि पकड़ा गया व्यक्ति केंद्र शासित प्रदेश के बडगाम जिले में आतंकी रैंकों में शामिल होने जा रहा था। अधिकारियों ने कहा कि सीआईके ने बीरवाह गांव के एक कट्टर, कट्टरपंथी व्यक्ति वसीम अहमद शेख को गिरफ्तार किया। बताया गया कि वो पाकिस्तान स्थित कुछ आतंकवादी आकाओं की प्रेरणा पर आतंकवादी रैंक में शामिल होने वाला था। अधिकारियों ने खुलासा किया कि सोमवार को सीआईके ने एक ऑपरेशन शुरू किया था। विश्वसनीय खुफिया इनपुट के आधार पर कि वैश्विक आतंकी संगठन आईएसआईएस की एक शाखा, आतंकवादी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद, कश्मीर घाटी में अपना आधार फिर से स्थापित करने और अपने कैडरों को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा था।

क्या थी साजिश?

एजीयूएच का एक पाकिस्तान स्थित आतंकी हैंडलर हमजा गाजी कश्मीरी युवाओं को आतंकवादी रैंकों में शामिल होने के लिए ब्रेनवॉश/कट्टरपंथी बना रहा है। यह भी पता चला है कि एजीयूएच ने ब्रेनवॉश किया है और कश्मीर घाटी में कुछ प्रतिबद्ध हाइब्रिड ओजीडब्ल्यू तैयार किए हैं। ये हाइब्रिड ओजीडब्ल्यू पाक आतंकवादी आकाओं के साथ मिलकर घाटी में आतंकवादी भर्ती अभियान की योजना बना रहे हैं। लक्षित युवक की पहचान वसीम अहमद शेख के रूप में की गई। इसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। प्रारंभिक जांच के दौरान, यह पता चला कि शेख वर्चुअल मोड के माध्यम से पाक स्थित आतंकवादी आकाओं के साथ लगातार संपर्क में था, जिनकी पहचान जाकिर भाई, सुल्फे भाई, गाजी हम्स, निसार कलोच, रिजवान बाई, अंसार भाई, वाहिद बाई, हैदर भाई और सैफुल्ला के रूप में की गई है। 

अधिकारियों ने कहा कि वह एक नया समूह बनाकर AuGH आतंकवादी संगठन में शामिल होने वाला था। अधिकारियों ने यह भी खुलासा किया कि शेख को एजीयूएच आतंकवादी संगठन के साथ आतंकवाद में शामिल होने के इच्छुक विभिन्न युवाओं की पहचान करने का काम सौंपा गया था। उन्होंने कहा कि जांच से पता चला कि वह आतंकवादी संगठनों से जुड़े कई व्हाट्सएप/टेलीग्राम समूहों का हिस्सा था।

Source link

Most Popular

To Top