उद्योग/व्यापार

ISRO Gaganyaan Mission: ये चार अंतरिक्ष यात्री छूएंगे आसमान की ऊंचाई, PM मोदी गगनयान के लिए चार पायलट को नामों की घोषणा की

ISRO Gaganyaan Mission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ (Gaganyaan) के लिए चार पायलट के नामों की घोषणा की। ये पायलट हैं – ग्रुप कैप्टन पी बालाकृष्णन नायर (P Balakrishnan Nair), ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन (Ajit Krishnan), ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप (Angad Pratap) और विंग कमांडर एस शुक्ला (S Shukla)। केरल पहुंचे पीएम मोदी ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा किया, जहां उन्होंने गगनयान मिशन की प्रगति की समीक्षा की और अंतरिक्ष में जाने वाले यात्रियों को ‘अंतरिक्ष यात्री पंख’ प्रदान किए।

ISRO उनमें से दो से तीन अंतरिक्ष यात्रियों को मिशन के लिए चुनेगा। इसके अलावा, मोदी VSSC में एक ट्राइसोनिक विंड टनल, तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में ISRO प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में एक सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा और सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, SHAR, श्रीहरिकोटा में PSLV इंटीग्रेशन फैसिलिटी का भी उद्घाटन करेंगे।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के साथ मोदी ने VSSC में ISRO के अलग-अलग प्रोजेक्ट्स की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

Source link

Most Popular

To Top