उद्योग/व्यापार

IPL 2024: अंपायरों से उलझना RR कप्तान संजू सैमसन को पड़ा महंगा, BCCI ने दी बड़ी सजा

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान संजू सैमसन को मंगलवार (7 मई) को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ मैच में IPL आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। संजू सैमसन पर दिल्ली कैपिटल्स से मिली 20 रन की हार के दौरान IPL आचार संहिता के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इस मैच में संजू सैमसन अंपायर्स से काफी बहस करते हुए नजर आए थे। वह अपने विकेट के बाद काफी नाखुश दिखे थे। मसन के इस व्यवहार के लिए BCCI ने एक्शन लिया है।

संजू सैमसन (Sanju Samson) के अपराध की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन यह दिल्ली के 222 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 86 रन की पारी के दौरान अंपायरों के साथ बहस करने के लिए हो सकता है। दरदअसल, जब शाई होप ने 16वें ओवर में बाउंड्री पर उनका कैच लपका और उन्हें आउट दिया गया तो उन्होंने अंपायरों के साथ बहस की।

सवाल यह था कि क्या कैच लेते समय होप का पैर सीमा रेखा को छू गया था। तीसरे अंपायर ने सैमसन को आउट दिया, लेकिन रॉयल्स के कप्तान खुश नहीं थे। उन्होंने शुरुआत में पवेलियन की ओर चलना शुरू किया लेकिन फिर बीच में लौट आए और मैदानी अंपायरों से कुछ बातचीत की।

IPL ने बयान में कहा, “सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के नियम 2.8 के तहत लेवल एक का अपराध किया है। उन्होंने अपराध और मैच रैफरी की सजा स्वीकार कर ली है। आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए मैच रैफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है।”

IPL की आचार संहिता के नियम 2.8 के तहत लेवल एक के अपराध में “अंपायर के फैसले से अत्यधिक, स्पष्ट निराशा जताना, खेल को फिर से शुरू करने या विकेट छोड़कर जाने में स्पष्ट देरी, टीवी अंपायर को रेफरल का अनुरोध करना और बहस करना या अंपायर से उसके फैसले को लेकर लंबी चर्चा करना शामिल है।”

ये भी पढ़ें- मतदान के बाद EVM को ले जा रही बस में लगी आग, जिला प्रशासन ने चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में सैमसन 46 गेंदों पर 86 रन बनाकर आउट हुए थे। इस पारी में राजस्थान स्टार ने 8 चौके और 6 छक्के लगाए थे। जयपुर में 10 अप्रैल को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच के दौरान रॉयल्स द्वारा धीमी ओवर गति के लिए भी सैमसन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

Source link

Most Popular

To Top