खेल

IPL प्लेऑफ की रेस में अभी भी 6 टीमें बरकरार, जानें सभी का समीकरण

IPL 2024- India TV Hindi

Image Source : AP
IPL 2024 की टीमें

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की दौड़ जारी है। टूर्नामेंट शुरू हुए डेढ़ महीने से भी ज्यादा हो गए हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ एक ही टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। इसी बीच आईपीएल 2024 के लीग स्टेज में सिर्फ 7 मैच बजे हुए हैं, ऐसे में इन सात मैचों के आधार पर प्लेऑफ की रूप रेखा तय होगी। कोलकाता नाइट राइजर्स ने पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है, वहीं मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई हैं। ऐसे में बचे हुए तीन स्थान के लिए छह टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। ऐसे में आइए जानते हैं सभी टीमों का प्लेऑफ समीकरण क्या है।

  1. राजस्थान रॉयल्स: आरआर दूसरे स्थान पर काफी मजबूती के साथ मौजूद है और आईपीएल 2024 प्लेऑफ क्वालिफिकेशन के काफी करीब आ गए हैं, लेकिन हाल ही में खेले गए मैच में मिली हार के कारण उनकी टीम क्वालीफाई नहीं कर सकी है। आरआर के 12 मैचों में 16 अंक हैं और उसे अपनी जगह पक्की करने के लिए केवल एक जीत की जरूरत है। यदि वे इसे जीतते हैं, तो उनके पास टॉप-दो में जगह पक्की करने का भी अच्छा मौका है।
  2. चेन्नई सुपर किंग्स: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में मिली जीत मौजूदा चैंपियन के लिए बड़ी राहत बनकर आई। सीएसके के अब 13 मैचों में 14 अंक हैं और 18 मई को आरसीबी के खिलाफ अपने आखिरी गेम में जीत उनकी जगह लगभग पक्की कर देगी।
  3. सनराइजर्स हैदराबाद: SRH की टीम के पास 12 मैचों में 14 अंकों हैं और उन्हें अभी इस टूर्नामेंट के लीग स्टेज में दो मुकाबले खेलने हैं। ऐसे में वह CSK से आगे निकल सकते हैं। यदि वे दोनों जीतते हैं। जोकि गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खिलाफ हैं तो, वे न केवल अपनी जगह पक्की करेंगे बल्कि टॉप 2 में जगह बनाने के लिए मजबूत दावेदार भी होंगे।
  4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: आरसीबी ने टूर्नामेंट के दूसरे भाग में पांच में से पांच जीत हासिल की हैं। उनके अब 13 मैचों में 12 अंक हैं और उनकी टीम भी प्लेऑफ मे क्वालीफाई कर सकती है। लेकिन वे अभी भी अन्य टीमों के रिजल्ट पर निर्भर हैं। भले ही वे अपने आखिरी लीग गेम में सीएसके को हरा दें, लेकिन उन्हें यह उम्मीद करनी होगी कि तीन से अधिक टीमें 14 अंकों से ऊपर न जाएं, जो उनकी पहुंच से बाहर है। उन्हें SRH, DC और LSG से खतरा है। साथ ही उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी कि ये टीम नेट रन रेट में भी उनसे पीछे ही रहे।
  5. दिल्ली कैपिटल्स: बेंगलुरु में आरसीबी से हार से दिल्ली कैपिटल्स की क्वालिफाई करने की संभावना कम हो गई है। साथ ही उनका – 0.482 का नेट रन रेट भी उनके लिए बेहतर नहीं है। DC के 13 मैचों में 12 अंक हैं। उन्हें LSG को बड़े अंतर से हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि तीन से अधिक टीमें 14 से आगे न बढ़ें।
  6. लखनऊ सुपर जाइंट्स: लखनऊ की टीम प्लेऑफ के लिए RCB और DC से बेहतर स्थिति में है क्योंकि उनके 12 मैचों में 12 अंक हैं लेकिन उनके -0.769 के नेट रन रेट से उन्हें नुकसान होने की संभावना है। एलएसजी अभी भी 16 तक पहुंच सकती है, लेकिन उन्हें उम्मीद करनी होगी कि चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद या राजस्थान रॉयल्स में से कोई एक भी अपने बचे हुए सभी मैच हार जाए।

यह भी पढ़ें

आखिरकार फैंस का इंतजार हुआ खत्म, इस तारीख और इतने बजे से मिलेंगे IPL Playoffs के टिकट

GT vs KKR मैच रद्द होने के बाद किस टीम को हुआ फायदा, बाहर हुई ये टीम

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top