खेल

ICC का बड़ा ऐलान, इस क्रिकेट लीग को दिया List-A का दर्जा, IPL की 3 फ्रेंचाइजी भी हैं इसका हिस्सा

USA Major League Cricket- India TV Hindi

Image Source : MAJOR LEAGUE CRICKET X
ICC ने इस क्रिकेट लीग को दिया List-A का दर्जा

Major League Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने एक एसोसिएट-संचालित फ्रेंचाइजी लीग को लिस्ट ए का दर्जा दे दिया है। ये क्रिकेट लीग और कोई नहीं बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका में खेली जाने वाली मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) है। एमएलसी आईसीसी से लिस्ट ए का दर्जा प्राप्त करने वाली दूसरी एसोसिएट-संचालित फ्रेंचाइजी प्रतियोगिता बन गई है, इससे पहले यूएई के आईएलटी-20 ने भी लिस्ट ए का दर्जा प्राप्त किया था ।

MLC को मिला List-A का दर्जा

मेजर लीग क्रिकेट को पिछले साल अपने पहले सीजन में फैंस का भरपूर प्यार मिला था। पहले सीजन में मिली भरपूर कामयाबी के बाद लीग के दूसरे सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।  मेजर लीग क्रिकेट के दूसरे संस्करण की शुरुआत 5 जुलाई से होने वाली है। वहीं, इसका फाइनल मुकाबला 28 जुलाई को खेला जाएगा। दूसरी सीजन की शुरुआत से पहले लिस्ट ए का दर्जा मिलना मेजर लीग क्रिकेट के लिए बड़ी उपलब्धि है। 

List-A का दर्जा मिलने से क्या आएगा बदलाव? 

List-A का दर्जा मिलने का मतलब है कि अब MLC को आधिकारिक T20 लीग के रूप में मान्यता दी जाएगी, जिसमें टूर्नामेंट खेलने के रिकॉर्ड अब आधिकारिक फॉर्मेट के आंकड़ों के रूप में गिने जाएंगे। इससे पहले इस लीग में बनने वाले रिकॉर्ड टी20 क्रिकेट में नहीं जोड़ जाते थे। टूर्नामेंट के निदेशक जस्टिन गेल ने ESPNcricinfo से बात करते हुए कहा कि हम इस खबर से बहुत उत्साहित हैं क्योंकि यह टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के मानक और उच्च गुणवत्ता की मान्यता है। मैं ICC का आभारी हूँ कि उसने इस पर विचार करने के लिए समय निकाला। 

MLC का हिस्सा हैं IPL की 3 फ्रेंचाइजी

मेजर क्रिकेट लीग अमेरिका का पहला प्रोफेशनल टी20 चैंपियनशिप है। इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में कुल 6 टीमें खेली थीं। जिसमें आईपीएल की 3 फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीमें खरीदी, जिसमें एमआई न्यूयॉर्क, लॉस एजिल्स नाइट राइडर्स और टेक्सास सुपर किंग्स शामिल हैं। इसके अलावा सैन फ्रॉन्सिस्को यूनिकॉर्न्स, सीएटल ऑर्कर्स और वाशिंगटन फ्रीडम की टीमें इस लीग का हिस्सा हैं। 

ये भी पढ़ें

शुरू हुआ T20 वर्ल्ड कप 2024 का रोमांच, वॉर्म-अप मैचों के पहले दिन इन टीमों ने मारी बाजी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी का बड़ा फैसला, देश छोड़ने का किया ऐलान, अब इस इंटरनेशनल टीम के लिए खेलेगा क्रिकेट 

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top