उद्योग/व्यापार

Heatwave: कड़क धूप भी रोग नहीं दवा है, कैंसर की हो जाएगी छुट्टी, चिलचिलाती धूप के डॉक्टर ने बताए फायदे

बढ़ते तापमान की वजह से लोगों का घरों बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। देश के कई इलाकों में इस वक्त तापमान 45 डिग्री के पास पहुंच चुका है। कुछ जगहों पर तो इसके भी ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने का अनुमान लगाया हैं। गर्मी बढ़ने के कारण हीट वेव ने लोगों की चिंताए बढ़ा दी है। बहुत से लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो जाते हैं। लेकिन गर्मी भी सेहत के लिए फायदेमंद बताई गई है। बहुत से लोग गर्मी से बचने के उपाय करेत हैं। लेकिन आज बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें धूप में ही काम करना पड़ता है। उनके लिए धूप ही ऊर्जा का काम करती है।

न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक, दिल्‍ली के सर गंगाराम अस्‍पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. एम वली का कहना है कि कुछ लोग 10 मिनट तक धूप में खड़े रहने से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इस भीषण गर्मी में पेड़, पौधे, पशु, पक्षी और मजदूर कैसे रहते हैं ?

भीषण गर्मी से बढ़ती है इम्यूनिटी

डॉ. वली के मुताबिक, ज्यादा गर्मी भी शरीर के लिए दवा की तरह काम करती है। ज्यादा तापामान होने से शरीर में हीट शॉक प्रोटीन और कोल्ड शॉक प्रोटीन का उत्पादन शुरू हो जाता है। ये दोनों प्रोटीन है। इनके उत्पादन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने लगती है। इन प्रोटीन का काम है कि खराब हो चुकी कोशिकाएं खत्म हो जाएं। इसके साथ ही नई कोशिकाएं बनने लगती हैं। इससे कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में स्ट्रेस कम होता है। इसके साथ ही यह नई कोशिकाएं दिमाग के लिए फायदेमंद मानी गई है। हीट शॉक प्रोटीन शरीर में तब बनना शुरू होता है, जब कोशिकाएं अपने सामान्य विकास तापमान से ऊपर के तापमान के संपर्क में आती हैं।

शरीर में ऐसे बढ़ाएं हीट शॉक प्रोटीन और कोल्ड शॉक प्रोटीन

अगर आप अपने शरीर में हीट शॉक प्रोटीन और कोल्ड शॉक प्रोटीन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो हम कुछ उपाय बता रहे हैं। इससे आप अपने शरीर में इन दिनों प्रोटीन का उत्पादन शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि अधिक से अधिक एक्सरसाइज करें। स्टीम बाथ से भी हीट शॉक प्रोटीन बढ़ता है। इससे ब्रेन, लंग्‍स, स्किन को फायदा मिलता है।

सूर्य की रोशनी सेहत के लिए रामबाण

सुबह-सुबह कुछ देर सूर्य की रोशनी में रहने से भी शरीर का तापमान बढ़ता है। इससे हीट शॉक प्रोटीन पैदा होने लगता है। इसके साथ ही शरीर में विटामिन डी का प्रोडक्‍शन भी शुरू हो जाता है।

Weather Update: आसमान से बरस रहे हैं आग के गोले, राजस्थान में तापमान 50 के पार, चक्रवात रेमल से इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Source link

Most Popular

To Top