उद्योग/व्यापार

Grasim Q4 Results: केमिकल बिजनेस की कमजोर परफॉर्मेंस से फ्लैट रहा कंपनी का मुनाफा

मार्च 2024 तिमाही में आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज का नेट प्रॉफिट तकरीबन फ्लैट रहा। इस दौरान कंपनी को 1,369.8 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ, जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में यह आंकड़ा 1,368.9 करोड़ रुपये था। कंपनी का केमिकल बिजनेस कमजोर रहने से इसके मार्जिन पर असर पड़ा। इसके अलावा, कंपनी के ज्वाइंट वेंचर AV टेरेस बे इंक, कनाडा के अचानक बंद हो जाने की वजह से जुड़े खर्चों का असर भी कंपनी पर देखने को मिला।

स्टैंडअलोन आधार पर ग्रासिक को कुल 440.9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को 93.5 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था। संबंधित अवधि में कंपनी का कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू सालाना 12.7 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 37,727.1 करोड़ रुपये रहा। इस बीच, कंपनी बोर्ड ने वित्त वर्ष 2024 के लिए 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर डिविडेंड का ऐलान किया है। कंपनी का कहना है कि डिविडेंड पर कंपनी का कुल खर्च 664 करोड़ रुपये होगा।

बिल्डिंग मटीरियल और केमिकल बिजनेस

संबंधित अवधि में कंपनी के बिल्डिंग मटीरियल बिजनेस का रेवेन्यू सालाना आधार पर 11.25 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 20,919 करोड़ रुपये रहा। सीमेंट और B2B ई-कॉमर्स बिजनेस में ग्रोथ की वजह से रेवेन्यू को सहारा मिला। इसके अलावा, कंपनी का इबिट्डा सालाना 24 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 4,150 करोड़ रुपये हो गया। पेंट्स और B2B ई-कॉमर्स बिजनेस से शुरुआती नुकसान के बावजूद इबिट्डा मार्जिन में बढ़ोतरी देखने को मिली।

हालांकि, कंपनी का केमिकल बिजनेस सालाना आधार पर 47% की गिरावट के साथ 195 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जबकि इस सेगमेंट के रेवेन्यू में सालाना आधार पर 13 पर्सेंट की कमी दर्ज की गई और यह 2,083 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के बयान में कहा गया है, ‘ जरूरत से ज्यादा सप्लाआ और क्लोरिन डेरिवेटिव्स की मांगकम करने से प्रॉफिट पर असर पड़ा।’

Source link

Most Popular

To Top