उद्योग/व्यापार

Gold Silver Price: चांदी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 88700 के पार सिल्वर, आखिर क्या है तेजी का कारण?

Gold Silver Price Today: इंटरनेशनल मार्केट में मेटल की कीमतों में मजबूती के रुख के बीच गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 1,800 रुपये के उछाल के साथ 88,000 रुपये के स्तर को पार कर 88,700 रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। वहीं सोने की कीमत 650 रुपये की तेजी के साथ 74,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

चांदी ने बनाया नया रिकॉर्ड

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार चांदी में लगातार दूसरे सत्र में बढ़त आई। दिल्ली में चांदी की कीमत 1,800 रुपये बढ़कर 88,700 रुपये प्रति किलोग्राम के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। पिछले सत्र में यह 86,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस बीच सोने की कीमत 650 रुपये से उछलकर 74,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में यह 73,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

क्यों आई कीमतों में तेजी?

गुरुवार को सर्राफा बाजार में तेजी आई क्योंकि कल के निचले अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़ों ने सितंबर की शुरुआत में ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ा दी है। अप्रैल में अमेरिकी मुद्रास्फीति दर छह महीने में पहली बार गिर गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एक्सपर्ट सौमिल गांधी ने कहा कि आर्थिक आंकड़े जारी होने के बाद अमेरिकी डॉलर सूचकांक पांचवें सप्ताह के निचले स्तर पर फिसल गया और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट आई, जो कीमती धातु के लिए भी सकारात्मक है। अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में सोना हाजिर 2,386 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 21 डॉलर मजबूत है।

एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी डेरिवेटिव एक्सपर्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा कि सोने की कीमतें कुल मिलाकर सकारात्मक रुख के साथ कारोबार कर रही हैं। उच्चस्तर पर कुछ मामूली मुनाफावसूली हो सकती है, खासकर जब अनुमानित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) से प्रेरित खरीदारी होती है। चांदी भी बढ़कर 29.55 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। पिछले सत्र में यह 28.80 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस प्रमुख हरीश वी ने कहा कि चांदी की कीमतों में तेजी इंडस्ट्रियल गुणों के कारण है, जो इसे सोने से अलग करती है। सप्लाई की खतरे की चिंता के कारण तांबा, एल्युमीनियम, जस्ता और सीसा जैसी प्रमुख औद्योगिक धातुओं की कीमतें अप्रैल में तेजी से बढ़ी हैं।

इंदौर में सोने, चांदी के भाव में बढ़ोतरी

इंदौर के लोकल सर्राफा बाजार में गुरुवार को‌ सोने की कीमतों में 600 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के भाव में 1,200 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है।

सोना 72900 रुपये प्रति 10 ग्राम,

चांदी 83600 रुपये प्रति किलोग्राम,

चांदी सिक्का 900 रुपये प्रति 10 ग्राम।

Bank Fraud: बैंक में अपने पैसे की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं? जानिए आपको क्या करना है

Source link

Most Popular

To Top