उद्योग/व्यापार

Goa Chunav Exit Poll: गोवा में BJP और कांग्रेस के बीच बराबरी पर छूट सकता है मुकाबला, दोनों के हिस्से में 1-1 सीट आने की उम्मीद

Goa Exit poll 2024: देश के पश्चिमी हिस्से में बसे गोवा में लोकसभा चुनाव का मुकाबला इस बार भी बराबरी का रह सकता है। News18 Exit Poll के मुताबिक, राज्य की कुल 2 लोकसभा सीट्स में से 1 बीजेपी के पास और 1 कांग्रेस के पास जाने का अनुमान है। ये दो लोकसभा सीट उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा हैं। गोवा में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत 7 मई को वोटिंग हुई थी। 2019 के चुनाव में भी कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टी के पास राज्य की एक-एक लोकसभा सीट आई थी।

वर्तमान में कांग्रेस के कॉस्मे फ्रांसिस्को कैटानो सरदिन्हा, दक्षिण गोवा से सांसद हैं, जबकि बीजेपी के श्रीपद येसो नाइक उत्तरी गोवा से सांसद हैं। 2019 में नॉर्थ गोवा में बीजेपी के श्रीपद येसो नाइक 244,844 वोटों के साथ जीते थे। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के गिरीश चोडानकर को 1,64,597 वोट मिले थे। श्रीपद येसो नाइक, पिछले लगातार 5 बार से नॉर्थ गोवा सीट से सांसद हैं।

साउथ गोवा लोकसभा सीट से साल 2019 में कांग्रेस के कॉस्मे फ्रांसिस्को कैटानो सरदिन्हा को 201,561 वोट मिले थे। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के नरेंद्र केशव सवाईकर को 1,91,806 वोट मिले थे।

गोवा की राजनीति में इन पार्टियों की भी एंट्री

पिछले कुछ वर्षों में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा गोवा की राजनीति में आम आदमी पार्टी (AAP), महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), बहुजन समाज पार्टी (BSP) और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) ने भी जगह बनाई है।

Exit Poll 2024: पीएम मोदी का जलवा बरकरार, एग्जिट पोल में 400 के करीब पहुंचा NDA

इस बार किन उम्मीदवारों की है टक्कर

2024 के चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने उत्तरी गोवा से एक बार फिर श्रीपद येसो नाइक को खड़ा किया है। वहीं कांग्रेस ने रमाकांत खलप को और RGP (रिवॉल्यूशनरी गोअन्स पार्टी) ने मनोज परब पर दांव लगाया है। दक्षिणी गोवा में कांग्रेस की ओर से कैप्टन विरियाटो फर्नांडीस मैदान में हैं। उनका मुकाबला BJP की पल्लवी श्रीनिवास डेंपो, RGP के रूबर्ट परेरा, BSP की श्वेता गांवकर से है।

महाराष्ट्र में NDA का दबदबा रहेगा कायम, 48 में से 32-35 सीट मिलने की उम्मीद

Source link

Most Popular

To Top