उद्योग/व्यापार

Farmers Bharat Bandh: आज किसानों ने बुलाया भारत बंद, नोएडा में लगी है धारा 144, ट्रैफिक भी रहेगा डायवर्ट

Farmers Bharat Bandh: गौतम बौद्ध नगर पुलिस (Noida Police) ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को किसान संघों की तरफ से बुलाए गए ग्रामीण भारत बंद (Gramin Bharat Bandh) के मद्देनजर जिले भर में CrPC की धारा 144 (Section 144) के तहत प्रतिबंध लागू किया जाएगा। इसके तहत अनधिकृत सार्वजनिक सभाओं या जनसभाओं पर रोक भी शामिल है। पुलिस ने दिल्ली जाने वाले और राजधानी शहर से वापस आने वाले यात्रियों को नोएडा में रूट डायवर्ट के प्रति आगाह किया और नागरिकों से असुविधा से बचने के लिए “जहां तक ​​संभव हो” मेट्रो ट्रेन चुनने का आग्रह किया।

पुलिस ने कहा कि किसानों के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और दूसरी यूनियनों की तरफ से बुलाए गए प्रस्तावित विरोध मार्च के मद्देनजर ये निर्णय लिया गया है।

SKM का हिस्सा भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने पहले किसानों की कई अधूरी मांगों का हवाला देते हुए 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया था। नोएडा स्थित भारतीय किसान परिषद (BKP) ने भी शुक्रवार के भारत बंद को समर्थन दिया है।

पुलिस ने एक बयान में कहा, “SKM और अलग-अलग संगठनों की तरफ से शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन जैसे विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। इसलिए, 16 फरवरी को दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 144 लागू की जाती है।”

आदेश के अनुसार, पांच या उससे ज्यादा लोगों की गैरकानूनी सभा, राजनीतिक या धार्मिक सहित अनधिकृत जुलूस या प्रदर्शन पर रोक है।

इस आदेश के तहत सरकारी प्रतिष्ठानों के एक किलोमीटर के दायरे में निजी ड्रोन उड़ाने पर भी रोक लगाई गई और लोगों को सार्वजनिक जगहों पर लाठी, रॉड, त्रिशूल, तलवार, फायर आर्म्स और इसी तरह की चीजें ले जाने पर भी प्रतिबंध है।

नोएडा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी

ट्रैफिक एडवाइजरी में पुलिस ने कहा कि नोएडा और दिल्ली की सभी सीमाओं पर दोनों तरफ की पुलिस की ओर से बैरियर लगाकर सघन चेकिंग की जाएगी, जिससे वाहनों की आवाजाही पर दबाव रहेगा और जरूरत के मुताबिक ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा।

पुलिस ने कहा, “ट्रैफिक असुविधा से बचने के लिए कृपया दिल्ली जाने वाले लोग जितना हो सके मेट्रो का इस्तेमाल करें। सभी तरह के माल वाहनों का आगमन यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली तक और परी चौक के जरिए सिरसा से सूरजपुर तक रूट पर प्रतिबंधित रहेगा। यातायात असुविधा से बचने के लिए, ड्राइवर अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।”

BKU नेता पवन खटाना ने कहा कि उनकी यूनियन की तरफ से बुलाए गए भारत बंद के दौरान, किसानों को सरकार पर मांगों के लिए दबाव बनाने के लिए एक दिन के लिए अपना काम बंद करने के लिए कहा गया है।

खटाना ने PTI को बताया, ”किसानों से कहा गया है कि वे कल खेतों में काम न करें या किसी भी खरीदारी के लिए बाजार न जाएं। व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों से भी कल हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया गया है।” किसान नेता ने कहा कि प्रदर्शनकारी अपने-अपने इलाकों में ही रहेंगे और दिल्ली की ओर मार्च नहीं करेंगे।

Source link

Most Popular

To Top