बड़ी खबर

Fact Check: चुनाव के बीच Amul का वायरल हो रहा विज्ञापन फर्जी है? जानें क्या है सच्चाई

Fact Check.- India TV Hindi

Image Source : X
Fact Check.

Original Fact Check by Logically Facts: सोशल मीडिया पर भारतीय डेयरी सहकारी समिति अमूल के नाम पर एक विज्ञापन दिखाने वाली तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में अमूल गर्ल को एक कैप्शन के साथ दिखाया गया है, जिसमें लिखा है “मत दो या मत दो, सही फैसला लो। आपका वोट अमूल्य है”। इस फोटो को पुडुचेरी की पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर साझा किया था। इस खबर को लिखे जाने तक पोस्ट को 14,000 से अधिक बार देखा गया था।

ये फोटो फेसबुक पर भी काफी तेजी से वायरल हो रही है। एक फेसबुक यूजर ने हिंदी में लिखा, “आपका वोट अमूल्य है!! सचमुच भारत का स्वाद।”

ऑनलाइन किए गए दावों का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X/FACEBOOK/MODIFIED BY LOGICALLY FACTS

ऑनलाइन किए गए दावों का स्क्रीनशॉट।

हालांकि, यह वायरल विज्ञापन फर्जी है।

फैक्ट चेक में क्या मिला?

अमूल ने वायरल हो रहे विज्ञापन को “फर्जी” बताते हुए 6 मई 2024 को अपने आधिकारिक एक्स हैंडल (ऑर्काइव) पर एक बयान जारी किया। बयान में कहा गया है कि “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि अमूल गर्ल की विशेषता वाला एक फर्जी मैसेज व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। यह विज्ञापन अमूल द्वारा नहीं बनाया गया है। उक्त पोस्ट में इस फर्जी विज्ञापन के निर्माता का नाम “पी के अनिल” बताया गया है, जिसके खिलाफ अमूल कड़ी कार्रवाई करेगा। अमूल सभी मतदाताओं से अनुरोध करता है कि सभी मतदाता मतदान करें और हमारे लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। हम आपसे यह भी अनुरोध करते हैं कि कृपया अमूल के इस संदेश को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें जिन्होंने आपके साथ फर्जी संदेश साझा किया है।

अमूल के सभी कार्टून विज्ञापन इसकी वेबसाइट (यहां आर्काइव) पर “अमूल हिट्स” नाम के सेक्शन के तहत उपलब्ध हैं। पूरी खोज के बावजूद, हम वेबसाइट पर अब वायरल हो रहे विज्ञापन का पता नहीं लगा सके।

इसके अतिरिक्त, अमूल ने मौजूदा 2024 लोकसभा चुनावों से संबंधित सिर्फ तीन विज्ञापन जारी किए हैं। पहला विज्ञापन (यहां आर्काइव) 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान जारी किया गया था, उसके बाद दूसरा विज्ञापन (यहां आर्काइव) 25 अप्रैल को दूसरे चरण के दौरान जारी किया गया था, और नवीनतम विज्ञापन (यहां आर्काइव) तीसरे चरण के दौरान 6 मई को साझा किया गया था।

लोकसभा चुनाव के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के दौरान शेयर किए गए विज्ञापन।

Image Source : AMUL

लोकसभा चुनाव के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के दौरान शेयर किए गए विज्ञापन।

अमूल के सभी आधिकारिक विज्ञापनों में “अमूल – द टेस्ट ऑफ इंडिया” का लोगो होता है, जो वायरल हो रही फोटो में स्पष्ट रूप से अनुपस्थित है। यह अनुपस्थिति फोटो की प्रामाणिकता और अमूल के आधिकारिक विज्ञापन अभियानों के साथ इसके जुड़ाव पर सवाल उठाती है।

अमूल के ऑफिशियल विज्ञापन और वायरल विज्ञापन में अंतर।

Image Source : X/AMUL

अमूल के ऑफिशियल विज्ञापन और वायरल विज्ञापन में अंतर।

निर्णय

यह वायरल इमेज, वायरल हो रहे विज्ञापन में अमूल गर्ल को गलत तरीके से चित्रित करती है, ताकि यह आभास हो कि अमूल ने विज्ञापन बनाया है। यह विज्ञापन अमूल द्वारा बनाया या प्रकाशित नहीं किया गया था।

Reference Links

Amul Coop – X (formerly Twitter)

Amul Coop – X (formerly Twitter)

Amul Coop – X (formerly Twitter)

Amul Coop – X (formerly Twitter)

Amul

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Logically Facts द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

Source link

Most Popular

To Top