राजनीति

Exit Polls 2024: लोकसभा चुनाव में अकेले उतरे क्षेत्रीय क्षत्रपों के सिमटते कुनबे ने कैसे NDA-INDIA ब्लॉक की करा दी चांदी

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती  होगी। अधिकांश एग्जिट पोल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक को लगभग 100-150 सीटें जीतने की उम्मीद है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जो क्षेत्रीय दल इन गठबंधनों में से किसी का हिस्सा नहीं बने, उन्हें नुकसान हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दोनों गठबंधनों को लाभ होगा।  ओडिशा में बीजेपी को फायदा होता दिख रहा है, जबकि बीजेडी को नुकसान हो सकता है। 1 जून को न्यूज 18 मेगा एग्जिट पोल की भविष्यवाणी के अनुसार, ओडिशा में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों का एक बड़ा हिस्सा भाजपा के पास जा सकता है, जबकि नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (बीजेडी) 6-8 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

एनडीए राज्य की कुल 21 में से 13-15 लोकसभा सीटें सुरक्षित कर सकता है। यह 2019 के लोकसभा चुनावों से बिल्कुल विपरीत है जब बीजद 12 सीटें जीतकर सबसे आगे थी, जबकि भाजपा ने 8 सीटें हासिल की थीं। 2014 के संसदीय चुनाव में बीजद ने 20 सीटें जीती थीं जबकि भाजपा को 1 सीट हासिल हुई थी। विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि 2024 में कांग्रेस से संभावित प्रतिस्पर्धा के बावजूद, भाजपा-बीजद गठबंधन ओडिशा की सभी 21 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर सकता था। 

बीआरएस तेलंगाना में हार रही है

न्यूज18 मेगा एग्जिट पोल के अनुसार तेलंगाना की 17 सीटों में से बीजेपी 7-10 सीटों के साथ शीर्ष पर रह सकती है, जबकि कांग्रेस को 5-8 सीटें मिल सकती हैं। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) सहित अन्य को 3-5 सीटें मिल सकती हैं। 2019 के चुनावों में, तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब बीआरएस) 17 में से नौ सीटों और 41.71 प्रतिशत वोट शेयर के साथ दक्षिणी राज्य में शीर्ष पर थी। भाजपा को 19.65 प्रतिशत वोट शेयर के साथ चार सीटें मिलीं। 2024 में बीआरएस का वोट शेयर घटकर लगभग 21 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जबकि भाजपा का वोट शेयर बढ़कर 37 प्रतिशत हो सकता है। कांग्रेस, जिसने 2019 में तीन सीटें जीतीं, दक्षिणी राज्य में अपने वोट शेयर और सीटों की संख्या में भी वृद्धि देख सकती है।

Source link

Most Popular

To Top