उद्योग/व्यापार

Electronic Appliances: कूलर-पंखा, टीवी-फ्रिज कितनी खाते हैं बिजली? लगाएं हिसाब, ऐसे बचाएं बिजली

आम आदमी के घर में बिजली के बिल की समस्या एक साधारण बात बन गई है। गर्मी के मौसम में बिजली के बिल बढ़े हुए मिलने का अनुमान पहले से रहता है। इसलिए बहुत से लोग बिजली कटौती के उपाय ढूंढते रहते हैं। वैसे भी घर में लगे टीवी, फ्रिज, कूलर या एसी कितनी यूनिट बिजली की खपत करते हैं। इसे पता करना बेहद जरूरी है। कोई एक उपकरण कितना बिजली खाता है, इसे पता करना मुश्किल काम है। यह तभी पता चल पाता है जब हर महीने बिजली बिल आता है। उसमें भी यह जानकारी नहीं मिलती कि एसी को चलाने में कितनी बिजली लगी या कपड़ा आयरन करने पर कितनी यूनिट बिजली खर्च हुई।

आज के दौर में घरेलू और इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज के बिना जीवन की कल्पना करना कठिन है। बल्ब, पंखा, एयर कंडीशनर, टीवी, फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुके हैं। लेकिन इनमें कितनी बिजली खर्च होती है, यह जानना भी बहुत जरूरी है।

इतनी खर्च होगी बिजली

इसे जानने के लिए पहले यूनिट का मतलब समझिए। 1 यूनिट माने 1 किलोवॉट प्रति घंटा यानी कि 1000 वॉट का कोई उपकरण 1 घंटे इस्तेमाल करते हैं तो उससे 1 यूनिट बिजली खपत होती है। आपके घर में एलईडी बल्ब, पंखा, एसी, टीवी, फ्रिज, ट्यूबलाइट, माइक्रोवेव ऑवन, आइरन, वाशिंग मशीन, लैपटॉप और मिक्सर लगे हो सकते हैं। 9 वॉट के 3 बल्ब अगर 10 घंटे जलते हैं तो इससे 270 वॉट बिजली खर्च होगी। इसी तरह 60 वॉट के 4 पंखे घर में लगे हों और 12 घंटे चलें तो 2880 वॉट बिजली खर्च होगी। 1600 वॉट का 1 एसी 5 घंटे चले तो उससे 8000 वॉट बिजली खर्च होगी। एक टीवी हो और 2 घंटे चले तो 140 वॉट बिजली लगेगी।

कितने रुपये की बिजली खर्च हुई, ऐसे करें कैलकुलेशन

अब आपका बिजली बिल कितना आया, यह जानने के लिए सबसे पहले मीटिर की रीडिंग देखना होगा। बिजली के मीटर में ज्यादातर किलोवॉट (kWh) में दिखाते हैं। अपने मीटर से पिछले महीने और मौजूदा महीने की रीडिंग रिकॉर्ड करना जरूरी है। इससे बिजली बिल को कैलकुलेट करने में आसानी होगी। मीटर लास्ट रीडिंग के बाद से की गई बिजली की खपत को मापता है। बिजली के टैरिफ रेट और एक्सट्रा चार्ज समेत सारी जानकारी मालूम होना चाहिए।

अब अगर मान लीजिए कोई एप्लायंस 100 वॉट का है। वो एक दिन में 4 घंटे चलता है तो खर्च हुई बिजली: 100 Watt X 4 hour = 400 Watt प्रति Hour।

मतलब 0.4 यूनिट बिजली खर्च हुई।

यही एप्लायंस महीने में 12 (0.4 x 30) यूनिट बिजली खर्च करेगा।

यदि आपके एरिया में प्रति यूनिट बिजली का रेट 8 रुपये है और उस पर्टिकुलर अप्लायंस को यूज करने का महीने का खर्च 96 रुपए होगा।

Google Maps: गूगल मैप पर नहीं दिख रहा है घर का पता, ऐसे करें अपडेट

Source link

Most Popular

To Top