उद्योग/व्यापार

Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव अपने बूते लड़ेगी AAP, I.N.D.I.A. गठबंधन का नहीं लेगी सहारा

Haryana Assembly Election 2024: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी (AAP) हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि, सीएम ने कहा कि लेकिन AAP लोकसभा चुनाव विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) के साथ मिलकर लड़ेगी। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 इस साल अप्रैल-मई में, जबकि हरियाणा विधानसभा चुनाव अक्टूबर में प्रस्तावित है।

AAP के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने जींद में पार्टी की ‘बदलाव जनसभा’ नामक रैली में कहा, “आज लोगों को केवल एक ही पार्टी पर भरोसा है, और वह आम आदमी पार्टी है। एक तरफ उन्हें पंजाब, तो दूसरी तरफ दिल्ली में हमारी सरकार दिखती है। आज हरियाणा एक बड़ा बदलाव चाहता है। इसके पहले दिल्ली और पंजाब के लोगों ने यह बड़ा बदलाव किया था और अब वहां के लोग खुश हैं।”

केजरीवाल ने कहा कि AAP हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीट पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन लोकसभा चुनाव विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के हिस्से के रूप में लड़ा जाएगा। इस कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद थे। उन्होंने दावा किया कि AAP हरियाणा में अगली सरकार बनाएगी और इसे देश नंबर एक राज्य बनाएगी। उन्होंने कहा कि केवल आम आदमी पार्टी ही लोगों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति और अन्य सुविधाएं प्रदान कर सकती है जैसा कि उसने दिल्ली और पंजाब में किया है।

BJP-JJP गठबंधन पर साधा निशाना

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केजरीवाल ने अपने संबोधन में आगे कहा, “क्या कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) ऐसा कर सकती है? वे नहीं कर सकते। केवल आम आदमी पार्टी ही ऐसा कर सकती है।” दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिद्वंद्वी पार्टियां कहती थीं कि अगर लोगों को बिल नहीं देना पड़ेगा तो उन्हें बिजली आपूर्ति नहीं की जाएगी। केजरीवाल ने कहा, “पहले दिल्ली और पंजाब में रोजाना 7 से 8 घंटे बिजली कटौती होती थी, लेकिन अब लोगों को 24 घंटे बिजली मिल रही है। हरियाणा में भी हम बिजली कटौती खत्म करेंगे।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर उन्हें गिरफ्तार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वह जेल जाने से नहीं डरते। केजरीवाल ने आरोप लगाया, “उन्होंने (केंद्र सरकार) मुझे गिरफ्तार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी। मेरे पीछे आयकर विभाग, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED) और दिल्ली पुलिस को लगा दिया।”

केजरीवाल ने कहा, “मैं जेल जाने से नहीं डरता। मैं हरियाणा का हूं और मैं उनसे कहना चाहता हूं कि किसी ‘हरियाणावाले’ को डराने की कोशिश मत कीजिए। मैं हरियाणा का बेटा हूं।” उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि केजरीवाल देश का सबसे बड़ा आतंकवादी है, लेकिन केजरीवाल आतंकवादी नहीं बल्कि एक ‘कट्टर ईमानदार और कट्टर देशभक्त’ है। बता दें कि हरियाणा में BJP-JJP गठबंधन सत्ता में है और मनोहर लाल खट्टर राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

खुद को बताया ‘राम भक्त’

AAP प्रमुख ने कहा, “मैं भगवान राम और भगवान हनुमान का भक्त हूं। ‘राम राज्य’ से प्रेरणा लेकर हम दिल्ली और पंजाब में अपना प्रशासन चला रहे हैं। हम यहां सत्ता के लिए नहीं, बल्कि सेवा के लिए आए हैं।”

ये भी पढ़ें- कौन हैं बिहार के नए डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा?

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा, “आज मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि वे केजरीवाल को खत्म करना चाहते हैं। वे मुझे निशाना बना रहे हैं… मेरी पांच मांगें हैं जो इस देश के 140 करोड़ लोगों की हैं। आप मेरी पांच मांगें पूरी करें, मैं राजनीति छोड़ दूंगा।” उन्होंने कहा कि मैं यहां राजनीति के लिए नहीं आया हूं। मैं यहां पैसा कमाने नहीं आया हूं। मैं यहां मंत्री या मुख्यमंत्री बनने नहीं आया हूं।

Source link

Most Popular

To Top