उद्योग/व्यापार

Earthquake: हिमाचल प्रदेश के चंबा में आया 5.3 तीव्रता का भूकंप, उत्तर भारत के कई हिस्सों में लगे झटके

Himachal Pradesh Earthquake : हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा (Chamba) जिले में बृहस्पतिवार को 5.3 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया और उत्तर भारत के कई हिस्सों में इसके झटके महसूस किये गये। अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व एवं आपदा) ओंकार शर्मा ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि भूकंप के केंद्र पांगी के नजदीकी गांवों में कम्युनिकेशन नेटवर्क प्रभावित हुआ है और इलाके में कई टीम भेजी गई हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि, किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

शर्मा के अनुसार, भूकंप के झटके चंबा के इलाकों में ‘‘काफी देर’’ तक महसूस किए गए, खासकर भूकंप के केंद्र पांगी के नजदीकी इलाकों में। शिमला में मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भूकंप चंबा जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का झटका रात नौ बजकर 34 मिनट पर महसूस किया गया। उसने कहा कि चंडीगढ़ के साथ ही पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

इसी दिन हिमाचल में भूकंप ने मचाई थी तबाही

चंडीगढ़ के रहने वाले संजय कुमार ने कहा, “मुझे कुछ सेकंड तक भूकंप का तेज झटका महसूस हुआ। जब मैं नीचे भागने के बारे में सोच ही रहा था, तभी यह रुक गया।”

बता दें कि 1905 में आज ही के दिन हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आठ तीव्रता के भूकंप से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था और 20,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप के आने की सबसे बड़ी और अहम वजह धरती के अंदर मौजूद प्लेट्स का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेट्स किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।

सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने के बाद अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता ढूंढती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है।

Japan Earthquake: जापान में भूकंप के आए तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता, सुनामी की चेतावनी नहीं

Source link

Most Popular

To Top