उद्योग/व्यापार

Doms Industries IPO : ग्रे मार्केट में जबरदस्त डिमांड, 13 दिसंबर को खुलेगा इश्यू

Doms Industries IPO : स्टेशनरी आइटम्स बनाने वाली कंपनी डोम्स इंडस्ट्रीज (Doms Industries) का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलने वाला है। निवेशकों के पास इसमें 15 दिसंबर तक पैसे लगाने का मौका होगा। इस बीच ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयरों की जबरदस्त डिमांड दिख रही है। कंपनी ने इश्यू के लिए 750-790 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी का इरादा आईपीओ के जरिए 1200 करोड़ रुपये जुटाने का है। एंकर निवेशकों के लिए ऑफर 12 दिसंबर को ओपन होगा।

ग्रे मार्केट में जबरदस्त डिमांड

ग्रे मार्केट में Doms Industries के शेयरों की जबरदस्त डिमांड है। आज 7 दिसंबर को अनलिस्टेड मार्केट में कंपनी के शेयर 460 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। इसका मतलब है कि अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 1250 रुपये के भाव पर होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को 58 फीसदी का बंपर मुनाफा होगा।

आईपीओ से जुड़ी डिटेल

IPO में 18 इक्विटी शेयरों के लॉट में बोली लगाई जा सकती है।आईपीओ में डोम्स की ओर से 350 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। वहीं प्रमोटर्स की ओर से 850 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) रहेगा। कॉरपोरेट प्रमोटर FILA यानी फैब्रिका इटैलियाना लैपाइज्ड एफिनी स्पा, OFS में 800 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेगी। प्रमोटर संजय मनसुखलाल राजानी और केतन मनसुखलाल राजानी OFS में 25-25 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे।

डोम्स में इटैलियन समूह FILA की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि संतोष रसिकलाल रवेशिया 17 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रमोटर्स में दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक हैं। 2 दिसंबर को दाखिल रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, संजय मनसुखलाल राजानी और केतन मनसुखलाल राजानी के पास फर्म में 8.63 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं चांदनी विजय सोमैया, सेजल संतोष रवेशिया और शीतल हिरेन पारपानी के पास 4 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

कब हो सकती है लिस्टिंग

डोम्स इंडस्ट्रीज अनिवार्य रूप से T+3 टाइमलाइन में शेयर बाजार में डेब्यू करने वाली पहली कंपनी होगी। SEBI ने 1 दिसंबर, 2023 से IPO लॉन्च करने वाली कंपनियों को पिछले T+6 फॉर्मेट के बजाय T+3 टाइमलाइन पर शिफ्ट होने का निर्देश दिया था। आईपीओ क्लोज होने के बाद डोम्स इंडस्ट्रीज के शेयरों का अलॉटमेंट 18 दिसंबर को और शेयरों की लिस्टिंग बीएसई और एनएसई पर 20 दिसंबर को हो सकती है। जेएम फाइनेंशियल, BNP पारिबा, ICICI Securities और IIFL सिक्योरिटीज इस इश्यू के मर्चेंट बैंकर हैं, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया रजिस्ट्रार है।

IPO से आय का कहां होगा इस्तेमाल

आईपीओ में ताजा शेयरों को जारी कर होने वाली कमाई का इस्तेमाल डोम्स नई मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के लिए करेगी। नए प्लांट की मदद से कंपनी राइटिंग इंस्ट्रूमेंट्स, वॉटर कलर पेन्स, मार्कर्स और हाइलाइटर्स के लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाना चाहती है। इसके अलावा होने वाली अर्निंग को सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों को पूरा करने में भी लगाया जाएगा। वित्त वर्ष 2022-23 में डोम्स का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 567.2 प्रतिशत बढ़कर 95.8 करोड़ रुपये हो गया। ऑपरेशंस से रेवेन्यू 77.3 प्रतिशत बढ़कर 1,212 करोड़ रुपये और EBITDA (earnings before interest, tax, depreciation and amortisation) 149% सालाना बढ़कर 186.7 करोड़ रुपये रहा।

Source link

Most Popular

To Top