उद्योग/व्यापार

Diabetes: इंसुलिन के फूल-पत्ते और जड़ से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, ऐसे करें सेवन

Diabetes: दुनिया भर में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। भारत में इसके मरीज और तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत को डायबिटीज की राजधानी भी कहा जाने लगा है। खराब लाइफ स्टाइल और बिगड़ती लाइफ स्टाइल से डायबिटीज के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। यह एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है। जिसमें ब्लड शुगर कम या हो ज्यादा होने लगता है। इससे शरीर के अन्य अंगों के लिए खतरा पैदा हो जाता है। ऐसे में आप इंसुलिन का पौधा (Insulin Plant) लगा सकते हैं। इंसुलिन के पत्ते की मदद से ब्‍लड शुगर (Controls Blood Sugar) को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे टाइप-2 डायबिटिज (Diabetes) की समस्‍या का इलाज किया जा सकता है।

दरअसल इंसुलिन प्लांट एक मेडिसिनल प्लांट है। इसका इस्तेमाल कई सालों से दवाएं बनाने में इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे डायरेक्ट इंसुलिन नहीं मिलता है। लेकिन इस पौधे की पत्तियों को चबाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। इस पौधे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज समेत कई गंभीर दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है। इंसुलिन प्लांट में नेचुरल केमिकल्स पाए जाते हैं।

इंसुलिन के पत्ते डायबिटीज के लिए हैं रामबाण

इंसुलिन एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियां चबाकर काफी हद तक अपना शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। इंसुलिन प्लांट्स का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इसका वैज्ञानिक नाम कोक्टस पिक्टस है। इसे क्रेप अदरक, केमुक, कुए, कीकंद, कुमुल, पकरमुला और पुष्करमूला जैसे नामों से भी जाना जाता है। स्‍वाद में इसकी पत्तियों का टेस्ट खट्टा होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इसकी पत्तियां किसी औषधि से कम नहीं है। इंसुलिन के पौधे की दो पत्तियों को धोकर आप पीस लें। अब एक गिलास पानी में इसे घोलकर सुबह-शाम नियमित रूप से सेवन करें। इसके नियमित सेवन से डाइबिटीज की बीमारी में सुधार दिखने लगता है।

Mental Health: दिन की शुरुआत करें ऐसे, मानसिक और शारीरिक रूप से सेहत रहेगी चकाचक

घर पर लगा सकते हैं इंसुलिन का पौधा

इंसुलिन का पौधा साल में कभी भी लगा सकते हैं। यह एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। जिसकी ऊंचाई ढाई से तीन फीट तक होती है। बरसात के सीजन में इसके पौधे लगाना सबसे आसान माना जाता है। आप घर पर गमले में खाद और मिट्टी को सही अनुपात में डालकर इसे लगाएं और पानी देते रहें। ये आसानी से गमले में पनप जाता है।

इंसुलिन पौधे के अन्य फायदे

इंसुलिन प्लांट में मौजूद गुण बीपी, आंख, आंत, हार्ट से जुड़ी समस्या के लिए भी फायदेमंद है। कई स्टडी में भी कहा गया है कि इंसुलिन प्लांट में मौजूद गुण और पोषक तत्व कई गंभीर बीमारियों में बहुत फायदेमंद है। इंसुलिन पौधे की पत्तियों में प्रोटीन, फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट एस्कोरबिक एसिड,beta-carotene, कार्सोलिक एसिड, टेरपोनॉयड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं।

Source link

Most Popular

To Top