उद्योग/व्यापार

Dalal Street Week Ahead: GDP आंकड़ों, मैन्युफैक्चरिंग PMI, कार सेल्स डेटा, समेत इन अहम फैक्टर्स से तय होगा मार्केट का मूड

Dalal Street Week Ahead: शेयर बाजार में 23 फरवरी को समाप्त सप्ताह में भी तेजी जारी रही। एफआईआई आउटफ्लो के बावजूद निफ्टी औसत से अधिक वॉल्यूम के साथ ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया। हालांकि यह एक अस्थिर सप्ताह रहा। एनवीडिया कॉर्पोरेशन की कमाई के बाद सकारात्मक वैश्विक संकेतों, तेल की स्थिर कीमतों और अधिकांश सेक्टर्स में तेजी ने बाजार के सेंटिमेंट को बूस्ट किया। पिछले सप्ताह बेंचमार्क सूचकांक एक नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। निफ्टी50, 172 अंक बढ़कर 22,213 पर और बीएसई सेंसेक्स 716 अंक बढ़कर 73,143 पर पहुंच गया। नए सप्ताह में तेजड़ियों के दलाल स्ट्रीट पर अपनी पकड़ बनाए रखने की संभावना है।

घरेलू मोर्चे पर बाजार भागीदार दिसंबर 2023 तिमाही के जीडीपी आंकड़ों पर नजर रखेंगे, जो 29 फरवरी को सामने आएंगे। अधिकांश अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि आंकड़े पिछली तिमाही में दर्ज की गई 7.6 प्रतिशत की ग्रोथ से कम रहेंगे। लेकिन एक साल पहले इसी अवधि में दर्ज की गई 4.5 प्रतिशत की ग्रोथ से कहीं अधिक रहेंगे। इस बीच, पूरे वित्त वर्ष FY24 की आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों का दूसरा अनुमान भी उसी दिन यानि 29 फरवरी को जारी किया जाएगा। शुरुआती अनुमान के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

घरेलू आर्थिक डेटा

​जनवरी के लिए राजकोषीय घाटे और इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट का डेटा भी 29 फरवरी (बाजार के बाद के घंटों) में घोषित किया जाएगा। इसके अलावा, सभी की निगाहें 1 मार्च को आने वाले फरवरी के एचएसबीसी मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई (फाइनल) आंकड़ों पर भी होंगी। जनवरी में, पीएमआई चार महीने के उच्चतम स्तर 56.5 पर पहुंच गया और 18 महीने के निचले स्तर 54.9 के स्तर से उबर गया। विशेषज्ञों का मानना है कि मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई फरवरी में भी बेहतर रह सकता है। 23 फरवरी को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार का डेटा भी 1 मार्च को जारी किया जाएगा।

ऑटोमोबाइल बिक्री

आने वाले सप्ताह में फोकस फरवरी के ऑटोमोबाइल बिक्री डेटा पर भी होगा, जिसकी घोषणा अगले महीने की शुरुआत में की जाएगी। इसलिए, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अशोक लीलैंड, टाटा मोटर्स, टीवीएस मोटर कंपनी, बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, एस्कॉर्ट्स आदि जैसे ऑटो स्टॉक फोकस में रहेंगे।

अमेरिकी GDP

वैश्विक स्तर पर सभी की निगाहें दिसंबर 2023 को समाप्त चौथी तिमाही के लिए अमेरिकी ग्रोथ रेट पर होंगी। इस तिमाही का दूसरा अनुमान 28 फरवरी को जारी किया जाएगा। जनवरी में जारी एडवांस एस्टिमेट के अनुसार अमेरिकी अर्थव्यवस्था कैलेंडर वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 3.3 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी।

वैश्विक आर्थिक डेटा

जीडीपी आंकड़ों के अलावा, मार्केट पार्टिसिपेंट्स आने वाले सप्ताह में अमेरिका में नए घर की बिक्री, ड्यूरेबल गुड्स के ऑर्डर, व्यक्तिगत आय और खर्च, जनवरी के लिए पेंडिंग होम सेल्स के आंकड़ों पर भी ध्यान देंगे। इसके अलावा जापान के मुद्रास्फीति आंकड़ों, खुदरा बिक्री, जनवरी के लिए बेरोजगारी दर पर भी नजर रहेगी। वैश्विक स्तर पर, देशों के लिए मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई (फाइनल) डेटा 1 मार्च को जारी किया जाएगा।

Image223022024

FII फ्लो और तेल की कीमतें

भारतीय शेयरों को लेकर FII (Foreign Institutional Investors) का रुख भी देखने लायक एक महत्वपूर्ण फैक्टर होगा। अमेरिकी बॉन्ड की हाई यील्ड को देखते हुए एफआईआई ने पिछले सप्ताह भारतीय शेयरों से 1,939 करोड़ रुपये निकाले। हालांकि यह आउटफ्लो इससे पहले के सप्ताह की तुलना में धीमा है। फरवरी में अभी तक एफआईआई ने कैश सेगमेंट में 15,857 करोड़ रुपये निकाले हैं। दूसरी ओर गुजरे सप्ताह DII (Domestic Institutional Investors) ने 3,533 करोड़ रुपये की शेयर खरीदारी की। फरवरी के लिए उनकी ओर से कुल निवेश 21,000 करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है। 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड शुक्रवार को 4.25 प्रतिशत पर बंद हुई।

इस बीच, तेल की कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स ने डाउनवर्ड स्लोपिंग रेजिस्टेंस ट्रेंडलाइन पर प्लेस्ड रेजिस्टेंस को टेस्ट किया, लेकिन इसके ऊपर बंद न हो सका। कुल मिलाकर, तेल कीमतों में लगातार पांचवें सप्ताह मजबूती रही और 84 डॉलर प्रति बैरल के हायर साइड पर बाधा बनी रही। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके ऊपर निर्णायक रूप से बंद होने से तेल की कीमतों में और तेजी आ सकती है। सप्ताह के दौरान ब्रेंट क्रूड वायदा 3.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80.8 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

नए सप्ताह में 3,300 करोड़ रुपये से अधिक के 6 आईपीओ आएंगे। इनमें मेनबोर्ड सेगमेंट में प्लेटिनम इंडस्ट्रीज और एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स के आईपीओ 27 फरवरी को खुलेंगे और 29 फरवरी को क्लोज होंगे। भारत हाइवेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट आईपीओ 28 फरवरी-1 मार्च के दौरान खुलेगा। जीपीटी हेल्थकेयर अपना पहले से खुला आईपीओ 26 फरवरी को बंद करेगी। SME सेगमेंट में Owais Metal and Mineral Processing IPO 26 फरवरी को, Purv Flexipack IPO 27 फरवरी को और MVK Agro Food Product का आईपीओ 29 फरवरी को खुलेगा। पहले से खुला Sadhav Shipping का इश्यू 27 फरवरी को क्लोज होगा।

लिस्टिंग की बात करें तो मेनबोर्ड सेगमेंट में Juniper Hotels और GPT Healthcare के शेयर 28 और 29 फरवरी को लिस्ट होंगे। SME सेगमेंट में Zenith Drugs, Deem Roll Tech की लिस्टिंग 27 फरवरी को और Sadhav Shipping की 1 मार्च को होगी।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Image123022024

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Most Popular

To Top