उद्योग/व्यापार

Daily Voice: इस इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट को लार्जकैप शेयरों पर भरोसा, कहा- ‘दिसंबर तिमाही के नतीजे रह सकते हैं शानदार’

दलाल स्ट्रीट पर तिमाही नतीजों का सीजन शुरू होने वाला है। शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियां अपने दिसंबर तिमाही के कारोबारी प्रदर्शन के नतीजे जारी करेंगी। अल्फा कैपिटल (Alpha Capital) के एसोसिएट पार्टनर मंजीत सिंह का मानना है कि यह अर्निंग सीजन अच्छे रहेगा। उन्होंने कहा कि दिसंबर तिमाही के अधिकतर अस्थायी आंकड़ों से यही संकेत मिल रहा है कि पिछली कुछ तिमाहियों से कंपनियों का जारी शानदार प्रदर्शन इस तिमाही भी जारी रह सकता है। वेल्थ मैनेजमेंट और बिजनेस डिवेलपमेंट में करीब दो दशक का अनुभव रखने वाले मंजीत सिंह ने कहा कि भारतीय कंपनियों के ऊंचे वैल्यूएशन के बावजूद अच्छे अर्निंग सीजन की उम्मीदों से मार्केट में तेजी का दौर जारी है।

मनीकंट्रोल को दिए इंटरव्यू में मंजीत ने कहा कि वह निकट भविष्य में बाजार को लेकर सतर्क, लेकिन पॉजिटिव बने हुए हैं। उनका झुकाव लार्जकैप शेयरों की ओर हैं। हालांकि शॉर्ट-टर्म में कुछ करेक्शन की संभावना से उन्होंने इनकार नहीं किया है। पेश हैं इंटरव्यू के संपादित अंश:

आपके हिसाब से ब्याज दरों में कटौती कब से शुरू हो सकती है?

सबसे अधिक संभावना कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस साल की दूसरी छमाही में किसी समय दरों में कटौती कर सकता है। उम्मीद है कि आने वाले कुछ महीनों में महंगाई दर के नीचे आने के बाद आरबीआई अपना रुख बदलकर ‘न्यूट्रल’ करेगा और फिर उसके बाद दरों में कटौती देखने को मिल सकती है।

दिसंबर तिमाही के नतीजों से पहले कंपनियों की ओर से जारी कारोबारी अपडेट पर आपकी क्या राय है?

अधिकतर कंपनियों के कारोबारी अपडेट से यह संकेत मिलता है, उनकी अर्निंग्स में पिछली कुछ तिमाहियों से जारी मजबूत ग्रोथ आगे भी जारी रह सकती है। भारतीय कंपनियों के ऊंचे वैल्यूएशन के बावजूद अर्निंग्स में मजबूत ग्रोथ की उम्मीदों से बाजार को तेजी जारी रखने में मदद मिल रही है।

क्या आप रुरल इकोनॉमी में रफ्तार आते हुए देख रहे हैं?

देश की इकोनॉमी को आगे बढ़ाने में ग्रामीण क्षेत्र का काफी योगदान है। यह लाखों लोगों को रोजगार और आय मुहैया कराता है। कम कृषि उत्पादन और ग्रामीण खपत में सुस्ती की चुनौतियां हैं, लेकिन सरकार की पहल, डिस्पोजेबल आय में बढ़ोतरी और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से ग्रामीण इकोनॉमी को रफ्तार मिलनी चाहिए। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आने वाले 2-3 सालों में ग्रामीण और शहरी खपत के बीच का अंतर कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- AGM से पहले SpiceJet में बढ़ी निवेशकों की दिलचस्पी, शेयर में 5% की तेजी; ₹2250 करोड़ जुटाने पर चर्चा आज

क्या आपको उम्मीद है कि आने वाले महीनों में टू-व्हीलर सेगमेंट का प्रदर्शन दूसरे ऑटो सेगमेंट से बेहतर रहेगा?

दोपहिया वाहनों की मांग ने एक बार फिर हाई ग्रोथ की संभावनाओं का ट्रेंड दिखाना शुरू कर दिया है। ग्रामीण बाजारों में सुधार के कुछ शुरुआती संकेतों के साथ शहरी बाजारों के अच्छा प्रदर्शन जारी रहने की उम्मीद है। टू-व्हीलर सेगमेंट में अगले दो-तीन सालों में हाई सिंगल अंक या कम दोहरे अंकों की ग्रोथ देखी जा सकती है, जो बाकी ऑटो सेगमेंट से बेहतर होगा।

क्या आने वाले हफ्तों में बाजार में कंसॉलिडेशन देखने को मिलेगा?

शॉर्ट-टर्म में गिरावट की संभावना हमेशा बनी रहती है, खासतौर से जब बाजार का वैल्यएशन ऊंचा होगा। हालांकि हम निकट अवधि में सतर्कता के साथ बाजार को लेकर पॉजिटिव बने हुए हैं। हमारा झुकाव लार्जकैप शेयरों की ओर है। अगले कुछ हफ्तो में कंपनियों के दिसबंर तिमाही के नतीजे पर सबकी नजर होगी, जो बाजार की चाल को तय करेगा। इसके अलावा भू-राजनीतिक मुद्दों का भी असर बाजार पर दिख सकता है।

Source link

Most Popular

To Top