उद्योग/व्यापार

Dabur India Q3 update: सिंगल डिजिट में रह सकती है कंपनी की डोमेस्टिक रेवन्यू ग्रोथ

डाबर इंडिया (Dabur India) ने अपने बिजनेस अपेडट में कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में उसकी ग्रोथ हाई सिंगल डिजिट में रहने का अनुमान है। कंपनी के मुताबिक, उसके फूड एंड बेवरेजेज सेगमेंट में ग्रोथ हाई सिंगल डिजिट में रह सकती है, जबकि होम और पर्सनल केयर सेगमेंट में बिजनेस ग्रोथ मिड-सिंगल डिजिट में रहेगी।

डाबर ने बताया कि सर्दियों का सीजन देरी से शुरू होने के कारण कंपनी का हेल्थकेयर बिजनेस लो से मिड सिंगल डिजिट में रह सकता है। कंपनी के मुताबिक, उसकी इकाई बादशाह मसाला की परफॉर्मेंस बेहतर बनी रहेगी। इसकी वॉल्यूम ग्रोथ 20 पर्सेंट से भी ज्यादा रहने का अनुमान है। डाबर की तरफ से जारी बयाान के मुताबिक, ‘संबंधित तिमाही के दौरान मांग में पिछली तिमाही के मुकाबले बढ़ोतरी देखने को मिली, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में कंपनी की ग्रोथ अब भी शहरों के मुकाबले कम है। कंजम्प्शन में रिकवरी के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं और ग्रोथ मुख्य तौर पर वॉल्यूम आधारित है।’

करेंसी के लिहाज से डाबर के इंटरनेशनल बिजनेस में डबल डिजिट ग्रोथ का अनुमाान है। मिडल-ईस्ट और उत्तरी अफ्रीका के देशों में कंपनी के बिजनेस की परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल रेवेन्यू के वास्तविक आंकड़े उपलब्ध नहीं कराए हैं। नतीजों के ऐलान के वक्त इस बारे में जानकारी दी जाएगी। डाबर का मानना है कि संबंधित अवधि में कंपनी की ग्रॉस मार्जिन बढ़ सकती है। इनफ्लेशन में कमी और कंपनी द्वारा लागत कम करने से जुड़े उपाय किए जाने की वजह से ऐसा हो सकता है।

कंपनी के मुताबिक, ग्रॉस मार्जिन में बढ़ोतरी से हासिल रकम का इस्तेमाल विज्ञापन और प्रमोशन से जुड़े खर्च में किया जाएगा। एफएमसीजी कंपनी का कहना है, ‘डाबर के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में मामूली बढ़ोतरी का अनुमान है।’ डाबर का शेयर 4 जनवरी को 2.73 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 566.10 रुपये पर बंद हुआ। डाबर का कहना है कि मैक्रो आर्थिक संकेतों में सुधार, सरकारी खर्च में बढ़ोतरी और पॉजिटिव कंज्यूमर सेंटीमेंट की वजह से कंपनी को शहरी और ग्रामीण दोनों मार्केट्स में कंजम्प्शन में रिकवरी की उम्मीद है।

Source link

Most Popular

To Top