उद्योग/व्यापार

Cyclone Remal: चक्रवाती तूफान के खतरे से कोलकाता की सभी फ्लाइट्स सस्पेंड, जानिए किन इलाकों पर सबसे ज्यादा असर

Cyclone Remal News: चक्रवाती तूफान रेमल आज पश्चिम बंगाल के सागर और बांग्लादेश के खेपुरा के तटीय इलाके के बीच टकराने वाला है। इसकी वजह से मौसम विभाग ने कोलकाता के लिए  रेल अलर्ट जारी करते हुए भारी और बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। कोलकाता जाने वाली सारी फ्लाइट्स करीब 21 घंटों के लिए सस्पेंड कर दी गई हैं। इसके मुताबिक रविवार 26 मई दोपहर 12 बजे से लेकर सोमवार सुबह 9 बजे तक बंद रहेगा। रेमल तूफान की वजह से कोलकाता एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यह फैसला किया है।

एयर इंडिया ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट X के जरिए एडवाइजरी जारी की है कि एयर इंडिया के सभी फ्लाइट्स 26 और 27 मई के लिए रीशिड्यूल किए गए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से जारी चेतावनी की वजह से एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यह फैसला किया है।

IMD की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, “25 मई को शाम 5.30 बजे उत्तर-पश्चिम और इसके आस-पास के उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के कारण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ बन गया है।” IMD के सीनियर साइंटिस्ट डॉक्टर सोमनाथ दत्ता के मुताबिक, “चक्रवात रेमल पूर्व-मध्य और इसके आस-पास के उत्तर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में बदल गया।” यह उत्तर की ओर बढ़ता रहेगा। 26 मई तक यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

चक्रवाती तूफान रेमल पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुरा के बीच होने का अनुमान है। इसकी वजह से बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के आस-पास के इलाकों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने के आसार हैं।

Cyclone Remal: इन इलाकों पर होगा तूफान का असर

दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव बनने के कारण चक्रवाती तूफान रेमल तैयार हुआ है। IMD के पूर्वानुमानों के मुताबिक, चक्रवात की तीव्रता बढ़ती रहेगी। लिहाजा यह तूफान जहां जहां से गुजरेगा वहां वहां भारी बारिश, तेज हवाएं और तूफानी लहरों का खतरा बना रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और उत्तर ओडिशा के आस-पास के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसी तरह, 26 और 27 मई को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

Source link

Most Popular

To Top