उद्योग/व्यापार

Byju’s के सेल्स स्टॉफ की फिक्स्ड सैलरी बंद, चार हफ्ते के लिए आई नई पॉलिसी, इस कैलकुलेशन से बनेगा वेतन

Byju’s News: नगदी संकट से जूझ रही बायजूज (Byju’s) में अब सेल्स स्टॉफ के लिए सैलरी का नया सिस्टम लागू हो गया है। कंपनी ने सेल्स स्टॉफ की सैलरी को अब वीकली रेवेन्यू से जोड़ दिया है यानी कि अब हर हफ्ते सेल्स से जितना रेवेन्यू हासिल होगा, उसके हिसाब से ही इनकी सैलरी बनेगी। कंपनी ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब वित्तीय दिक्कतों से जूझ रही कंपनी ने कई हफ्तों की देरी के बाद फरवरी और मार्च के वेतन का सिर्फ एक ही हिस्सा अभी पेमेंट करने का फैसला लिया है। मनीकंट्रोल को इंटर्नल डॉक्यूमेंट से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक हफ्ते के आखिरी में हर सेल्स स्टॉफ को वीकली रेवेन्यू का कुछ फीसदी सीधे पेमेंट करेगी।

किन एंप्लॉयीज पर लागू होगी Byju’s की नई पॉलिसी

बायजूज की नई पॉलिसी इनसाइड सेल्स और बायजूज के एग्जाम प्रेप (BEP) टीम पर लागू होगा। इस पॉलिसी को कंपनी के भीतर 24 अप्रैल को लागू किया गया है और यह चार हफ्ते यानी 21 मई तक लागू रहेगा। बायजूज के इंटर्नल डॉक्यूमेंट के मुताबिक वीकली कलेक्शन का 50 फीसदी सीधे सेल्स एसोसिएट्स को हर हफ्ते दे दिया जाएगा और यह नियम तत्काल प्रभाव से अगले चार हफ्ते के लिए लागू हो चुका है। उदाहरण के लिए अगर किसी एसोसिएट ने 24 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच ऑर्डर्स से 50 हजार रुपये कलेक्ट किए तो उसे 1 मई को 25 हजार रुपये मिल गए। इस प्रकार सेल्स टीम एसोसिएट्स के लिए बेस सैलरी खत्म हो गई है और सिर्फ रेवेन्यू के आधार पर ही उन्हें पेमेंट मिल रहा है यानी कि अगर किसी सेल्स एसोसिएट ने कोई रेवेन्यू नहीं हासिल किया तो उसे इन चार हफ्तों में कुछ नहीं मिलेगा। वीकली बेसिस पर जो पेमेंट एंप्लॉयीज को मिलेगा, वह उनके बकाए सैलरी से एडजस्ट कर दी जाएगी।

बायजूज इस कारण ले आई यह पॉलिसी

बायजूज ने सेल्स स्टॉफ के बेस सैलरी को चार हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। इसकी बजाय अब जितना रेवेन्यू स्टॉफ लेकर आएगा, उसी से उन्हें पेमेंट में मिलेगा। कंपनी की कोशिश अपने सेल्स स्टॉफ को अप्रैल, मई और जून के पीक सेल्स सीजन में नए एनरोलमेंट्स लाने के लिए प्रोत्साहित करने की है। बायजूज के मुताबिक स्टॉफ को कितना पेमेंट मिलेगा, यह तीन फैक्टर्स से तय होगा- हर एंप्लॉयी कितना रेवेन्यू जेनेरेट करता है, उनके पद और उनकी टीम में कितने सेल्स एग्जेक्यूटिव्स काम कर रहे हैं। अगर कोई एंप्लॉयी मैनेजेरिटल लेवल पर है और टीम में सेल्स एसोसिएट्स की एक निश्चित संख्या नहीं हो पाती है, तो उनका पेमेंट घट सकता है। इस प्रकार कितना पेमेंट मिलेगा, यह इस पर निर्भर करेगा कि पद क्या है और हर मैनेजर कितने सेल्स एसोसिएट्स को संभाल रहा है। सैलरी में देरी और कारोबारियों चुनौतियों के चलते कंपनी में ताबड़तोड़ इस्तीफे को रोकने के लिए कंपनी ने यह पॉलिसी तैयार की है।

Byju’s ने फरवरी की सैलरी का कुछ हिस्सा किया रिलीज, बाकी के पेमेंट को लेकर क्या किया वादा

Source link

Most Popular

To Top