उद्योग/व्यापार

Buzzing Stocks: डाबर इंडिया से लेकर जूपिटल वैगन्स तक, आज इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 5 जनवरी को मामूली गिरावट के साथ खुलने की संभावना है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक निफ्टी 14 अंकों के नुकसान के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इससे पहले 4 जनवरी को शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी देखी गई थी। निफ्टी जहां 141 अंक, वहीं सेंसेक्स 491 अंक बढ़कर बंद हुआ था। साथ ही इसे डेली चार्ट पर एक छोटा तेजी वाला कैंडलस्टिक पैटर्न भी बनाया था। इस बीच आइए उन शेयरों पर नजर डालते हैं, जिनमे आज खबरों के दम पर दमदार एक्शन देखने को मिल सकता है-

1. एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स (L&T Finance Holdings)

कंपनी का दिसंबर तिमाही में रिटेल डिसबर्समेंट 14,500 करोड़ रहने का अनुमान है, जो पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 25 फीसदी अधिक है। वहीं कंपनी का रिटेल लोन दिसंबर तिमाही के अंत में 74,750 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जो सालाना आधार पर 31 फीसदी अधिक रहने का अनुमान है।

2. आरबीएल बैंक (RBL Bank)

प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने एक कारोबारी अपडेट में बताया कि दिसंबर तिमाही में उसका कुल डिपॉजिट सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 92,743 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका रिटेल LCR डिपॉजिट 16 प्रतिशत बढ़कर 41,209 करोड़ रुपये हो गया। दिसंबर तिमाही में बैंक का CASA रेशियो गिरकर 33.8 प्रतिशत पर गया, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 36.6 प्रतिशत था। तिमाही के दौरान बैंक का ग्रॉस एडवांसेज सालाना आधार पर 20 प्रतिशत बढ़कर 81,870 करोड़ रुपये हो गया, जबकि रिटेल एडवांसेज सालाना आधार पर 32 प्रतिशत और होलसेल एडवांसेज 6 प्रतिशत बढ़ा।

3. ल्यूपिन (Lupin)

इस फार्मा कंपनी को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर से 2 दवाओं के लिए मंजूरी मिला है। ये मंजूरी डैपाग्लिफ्लोजिन और सैक्साग्लिप्टिन टैबलेट के लिए मिली हैं, जो 5 मिलीग्राम/5 मिलीग्राम और 10 मिलीग्राम/5 मिलीग्राम में उपलब्ध हैं। ये एस्ट्राजेनेका एबी की दवा क्यूटर्न टैबलेट की जेनरिक वर्जिन है। इन दोनों दवाओं का उत्पादन भारत में ल्यूपिन की पीथमपुर स्थित प्लांट में किया जाएगा। ये दवाएं एडल्ट्स में टाइप 2 शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

4. डाबर इंडिया (Dabur India)

डाबर इंडिया ने अपने बिजनेस अपेडट में कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में उसकी ग्रोथ हाई सिंगल डिजिट में रहने का अनुमान है। कंपनी के मुताबिक, उसके फूड एंड बेवरेजेज सेगमेंट में ग्रोथ हाई सिंगल डिजिट में रह सकती है, जबकि होम और पर्सनल केयर सेगमेंट में बिजनेस ग्रोथ मिड-सिंगल डिजिट में रहेगी। डाबर ने बताया कि सर्दियों का सीजन देरी से शुरू होने के कारण कंपनी का हेल्थकेयर बिजनेस लो से मिड सिंगल डिजिट में रह सकता है। कंपनी के मुताबिक, उसकी इकाई बादशाह मसाला की परफॉर्मेंस बेहतर बनी रहेगी। इसकी वॉल्यूम ग्रोथ 20 पर्सेंट से भी ज्यादा रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- BPCL के शेयर पर ब्रोकरेज फिदा, दिसंबर तिमाही में मिली सबसे अधिक ‘Buy’ रेटिंग, जानें कारण

5. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh SFB)

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही के लिए कारोबारी अपडेट जारी किया है। बैंक ने बताया कि दिसंबर तिमाही में उसका ग्रॉस लोन पोर्टफोलियो में सालाना आधार पर 30.8 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 10.2 प्रतिशत बढ़कर 16,408 करोड़ रुपये रहा। वहीं बैंक का कुल डिपॉजिट सालाना आधार पर 17.6 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 8.2 प्रतिशत बढ़कर 15,111 करोड़ रुपये हो गया। इसका CASA डिपॉजिट सालाना आधार पर 11.6 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 8.3 प्रतिशत बढ़कर 3,016 करोड़ रुपये रहा।

6. ग्रासिम इंडस्ट्रीज (Grasim Industries)

आदित्य बिड़ला ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज करीब 4 हजार करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू लाने वाली है। इस इश्यू के लिए शेयरों का भाव 1812 रुपये फिक्स किया गया है। यह इसके मौजूदा भाव से 12 फीसदी से अधिक डिस्काउंट पर है। इसे कंपनी की मौजूदा कैपिटल एक्सपेंडिचर की योजना और मौजूदा कर्ज को चुकाने के लिए जुटाया जा रहा है।

7. पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC)

भारत सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए अपने बाजार से उधार लेने के लिए लक्ष्य को 80,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.05 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। यह कंपनी बिजली परियोजनाओं को फंडिंग मुहैया कराती है।

8. जम्मू और कश्मीर बैंक (J&K BanK)

बैंक ने दिसंबर तिमाही के लिए एक कारोबारी अपडेट जारी किया है। बैंक ने बताया कि दिसंबर तिमाही में उसका ग्रॉस एडवांसेज सालाना आधार पर 14.13 फीसदी बढ़कर 93,626.5 करोड़ रुपये रहा। कुल कारोबार सालाना आधार पर 11.8 प्रतिशत बढ़कर 2,18,650 करोड़ रुपये रहा, जबकि कुल डिपॉजिट सालाना 9 प्रतिशत बढ़कर 1,28,544 करोड़ रुपये हो गया। बैंक का CASA डिपॉजिट सालाना आधार पर 2.68 प्रतिशत बढ़कर 65,035 करोड़ रुपये हो गई।

9. कोफोर्ज (Coforge)

कंपनी के बोर्ड ने सौरभ गोयल को 5 जनवरी से कंपनी का नया चीफ फाइनेंस ऑफिसर (CFO) नियुक्त किया। अजय कालरा ने व्यक्तिगत कारणों से कंपनी के CFO का पद छोड़ दिया है। कालरा 10 जुलाई 2024 तक कंपनी के फुल-टाइम एंप्लॉयी और सीनियर एडवाइजर्स बने रहेंगे।

10 . ज्यूपिटर वैगन्स (Jupiter Wagons)

कंपनी को रक्षा मंत्रालय से 473 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर 697 बोगी ओपन मिलिट्री (BOM) वैगनों को बनाने और उनकी सप्लाई के लिए मिला है।

Source link

Most Popular

To Top