उद्योग/व्यापार

Buzzing Stocks: टाटा पावर से लेकर सुजलॉन एनर्जी तक, आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing Stocks in News Today: भारतीय शेयर बाजार आज 19 फरवरी को लगातार 5वें दिन तेजी के साथ खुल सकते हैं। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स करीब 52.50 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जो आज खबरों के दम पर सुर्खियों में रहने वाले हैं। इसमें पेटीएम से लेकर सुजलॉन एनर्जी और टाटा पावर जैसे स्टॉक शामिल हैं।

1. वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications)

पेटीएम ने कहा कि उसने मर्चेंट पेमेंट्स के निपटान के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने एक कहा कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल खाते को एक एस्क्रो खाते के जरिए एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है जो उसने उसके साथ खोला है। वन97 कम्युनिकेशंस, पेटीएम, पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनों की मूल कंपनी, अपने सभी मर्चेंट्स पेमेंट्स के लिए निर्बाध रूप से काम करना जारी रखेगी।

2. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

एलआईसी को असेसमेंट ईयर 2012-13, 2013-14, 2014-15, 2016-17, 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए रिफंड आदेश मिले थे। रिफंड की कुल राशि 25,464.46 करोड़ रुपये थी। इस संबंध में, आयकर विभाग ने कंपनी को 15 फरवरी को 21,740.77 करोड़ रुपये जारी किए। एलआईसी बाकी राशि के लिए आयकर विभाग से बातचीत कर रहा है।

3. टाटा पावर (Tata Power)

टाटा ग्रुप की इस कंपनी को जलपुरा खुर्जा पावर ट्रांसमिशन का अधिग्रहण करने के लिए आरईसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आरईसी पावर डेवलपमेंट एंड कंसल्टेंसी से लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) मिला है। जलपुरा खुर्जा पावर ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट को बिल्ड-ओन-ऑपरेट ट्रांसफर आधार पर विकसित किया जाएगा। अनुमानित परियोजना लागत 838 करोड़ रुपये है।

4. एसजेवीएन, सुजलॉन एनर्जी (SJVN, Suzlon Energy)

एफटीएसई ने अपने ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स की छमाही समीक्षा के बाद कुल 16 भारतीय शेयरों का शामिल करने का फैसला किया है। इसमें फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रावणकोर, जिंदल स्टेनलेस, कल्याण ज्वैलर्स, KPIT टेक्नोलॉजीज, मझगांव डॉक, मेट्रो ब्रांड्स, न्यू इंडिया एश्योरेंस, NLC इंडिया, फीनिक्स मिल्स, पूनावाला फिनकॉर्प, प्रेस्टीज एस्टेट्स, RVNL, SJVN, सुंदरम फाइनेंस, सुजलॉन एनर्जी और थर्मैक्स शामिल हैं। ये बदलाव 15 मार्च, 2024 को लागू होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- GPT Healthcare IPO: प्राइस बैंड हो गया सेट, 22 फरवरी से लगा सकेंगे बोली

5. पीबी फिनटेक (PB Fintec)

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पॉलिसीबाजार इंश्योरेंस ब्रोकर्स (पॉलिसीबाजार) को डायरेक्ट इंश्योरेंस ब्रोकर (लाइफ एंड जनरल) से अपने लाइसेंस को अपग्रेड कर कंपोजिट इंश्योरेंस ब्रोकर होने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

6. बजाज ऑटो (Bajaj Auto)

कंपनी के बोर्ड ने शेयर बायबैक के लिए योग्य शेयरधारकों की पहचान निर्धारित करने के लिए 29 फरवरी रिकॉर्ड डेट तय की है। बीते 8 जनवरी को, बोर्ड ने 10,000 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 4,000 करोड़ रुपये के 40 लाख शेयरों को बायबैक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

7. लार्सन एंड टुब्रो (L&T)

कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, L&T रियल्टी डेवलपर्स ने एक कंपनी, LH उत्तरायण प्रीमियम रियल्टी, एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को अपने में मर्ज किया है।

8. टीटागढ़ रेल सिस्टम (Titagarh Rail Systems)

कंपनी को 250 विशेष वैगनों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय से ऑर्डर मिला है। ऑर्डर का कुल वैल्यू करीब 170 करोड़ रुपये है। यह ऑर्डर कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करने के 12 महीने बाद शुरू होगा और 36 महीनों में पूरा होगा।

9. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank)

इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आधिकारिक बैंकिंग पार्टनर के रूप में अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के तहत, चेन्नई सुपर किंग्स टीम अपने हेडगियर के अग्रणी हिस्से पर इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का लोगो लगाएगी।

10. क्रिसिल (Crisil)

रेटिंग एजेंसी का मौजूदा वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंसॉलिडेटेड शुद्ध मुनाफा 33 प्रतिशत बढ़कर 210.1 करोड़ रुपये रहा। वहीं कंपनी का रेवेन्यू इस दौरान सालाना आधार पर 11.6 प्रतिशत बढ़कर 917.7 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के नतीजे बाजार के अनुमानों से अच्छे रहे हैं।

Source link

Most Popular

To Top