उद्योग/व्यापार

Business Idea: इन पत्तों का कर लिया बिजनेस तो होगी अंधाधुंध कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

Business Idea: आज के समय में ज्यादातर लोगों की इच्छा होती है कि वह अपना खुद का काम शुरू करें लेकिन पैसों या या कुछ अन्य कारणों से नहीं शुरू कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं, जहां बेहद कम निवेश से मोटी कमाई की जा सके, तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जहां एक बार आप निवेश करके जिंदगी भर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। इन दिनों देश में आधुनिक खेती का चलन तेजी से बढ़ा है। तेज पत्ता की खेती (Bay leaf Farming) के जरिए मोटी कमाई की जा सकती है।

तेज पत्ता की एक ऐसी खेती है, जहां एक बार पौधा लगाने के बाद आराम से मोटी कमाई करते रहें। अंग्रेजी में इसे बे लीफ कहा जाता है। तेजपत्‍ता की खेती (Bay Leaf Farming) को व्‍यावसायिक तरीके से करने पर जबरदस्‍त मुनाफा हासिल किया जा सकता है। इसमें मेहनत और लागत दोनों ही कम है। बाजार में तेज पत्ता की काफी डिमांड है। ऐसे में इसकी खेती मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है।

तेज पत्ता का उपयोग

तेज पत्ता का इस्तेमाल खासतौर से अमेरिका और यूरोप, भारत समेत कई देशों में खाने में किया जाता है। उनका इस्तेमाल सूप, दमपुख्त, मांस, समुद्री भोजन और सब्जियों के व्यंजन में किया जाता है। इन पत्तियों को अक्सर इनके पूरे आकार में इस्तेमाल किया जाता है और परोसने से पहले हटा दिया जाता है। भारतीय और पाकिस्तान में इसका उपयोग अक्सर बिरयानी और अन्य मसालेदार व्यंजनों में और गरम मसाले के रूप में रसोई में रोज इस्तेमाल किया जाता है। इसका हमारी खाने में उपयोग होने के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका उत्पादन कई देशो में किया जाता है। इसका ज्यादातर उत्पादन करने वाले देश जैसे – भारत, रूस, मध्य अमेरिका, इटली, फ्रांस और उत्तर अमेरिका और बेल्जियम आदि है।

Business Idea: क्रिसमस ट्री का बिजनेस कर देगा मालामाल, ऐसे करें शुरू

सरकार से मिलती है आर्थिक सहायता

तेज पत्ता की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 फीसदी सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। अब बात करें इससे होने वाली आमदनी की तो तेजपत्ते के एक पौधे से करीब 3000 से 5000 रुपये तक सालाना कमाई की जा सकती है। इसी तरह के 25 पौधों से 75,000 से 1,25,000 रुपये सालाना कमाई कर सकते हैं।

तेजपत्ता की खेती

अगर आपके पास 5 बिस्वा जगह है तो आप आसानी से तेजपत्ते की खेती शुरू कर सकते है। इस खेती को करने के लिए आपको शुरुआती दौर में थोड़ी मेहनत करने पड़ेगी। जैसे-जैसे इसका पौधा बड़ा होता जाएगा आपको मेहनत भी कम करनी पड़ेगी। जब पौधा पेड़ का आकार ले लेगा तब आपको केवल पेड़ की देखभाल करनी होगी। इसकी खेती से आप हर साल अच्छी खासी आमदनी हासिल कर सकते हैं।

Source link

Most Popular

To Top