उद्योग/व्यापार

Burger बेचने वाली भारतीय कंपनी में आशीष कचोलिया का बड़ा इंवेस्टमेंट, खरीद ली इतनी हिस्सेदारी

Burger Chain: मशहूर निवेशक आशीष कचोलिया (Ashish Kacholia) ने लोकप्रिय भारतीय बर्गर चेन जंबोकिंग (Jumboking) में 17.2% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कचोलिया की हिस्सेदारी अब उन्हें कंपनी में दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक बनाती है। निवेश की सटीक राशि का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन 2018 में जंबोकिंग से जुड़े एक पूर्व निवेशक ट्राइटन फंड के बाहर निकलने के बाद सेकेंडरी मार्केट में लेनदेन के माध्यम से ताजा हिस्सेदारी हासिल की गई है।

वैल्यूएशन

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, लेनदेन का मूल्य 70 करोड़ रुपये से 80 करोड़ रुपये के बीच होने का अनुमान है, जंबोकिंग का वैल्यूएशन लगभग 400-500 करोड़ रुपये है। मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और पुणे में 170 स्टोर्स में काम कर रही जंबोकिंग ने पिछले वित्तीय वर्ष में 110 करोड़ रुपये की सेल दर्ज की। इन आंकड़ों के साथ, यह मैकडॉनल्ड्स और बर्गर किंग के बाद भारत की तीसरी सबसे बड़ी बर्गर चेन बन गई।

23 अगस्त 2001 को धीरज गुप्ता और रीता गुप्ता के जरिए स्थापित जंबोकिंग ने मैकडॉनल्ड्स और बर्गर किंग जैसे अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों के सफल फास्ट-फूड बिजनेस मॉडल से प्रेरणा ली। कंपनी ने आउट-ऑफ-स्टोर ऑर्डर को पूरा करने के लिए स्विगी और ज़ोमैटो जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों के साथ डिलीवरी साझेदारी स्थापित की है।

जंबोकिंग एक वेज मेनू देता है जिसमें कई प्रकार के बर्गर, थिक शेक, सॉफ्टीज और फ्राइज शामिल हैं, जो कॉलेज के छात्रों और युवा पेशेवरों की प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। 2023 में, कंपनी ने ग्राहक लॉयल्टी बढ़ाने के लिए जेके बर्गर रिवार्ड्स नाम से एक कार्यक्रम पेश किया। जंबोकिंग शीर्ष पायदान निष्पादन और असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करने पर केंद्रित है।

आशाजनक अवसर

निवेश के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए आशीष कचोलिया ने कहा, “उत्कृष्टता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ जंबोकिंग क्यूएसआर (क्विक सर्विस रेस्तरां) सेगमेंट में एक आशाजनक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।” जंबोकिंग के संस्थापक धीरज गुप्ता ने कचोलिया को बोर्ड में शामिल करने पर प्रसन्नता व्यक्त की और प्रॉफिटेबल डेवलेपमेंट को बनाए रखते हुए 1000 स्टोर तक विस्तार करने के कंपनी के महत्वाकांक्षी टारगेट के बारे में बताया।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top