उद्योग/व्यापार

Buddha purnima 2024 : गौतम बुद्ध की शिक्षाओं से सीखें शेयर बाजार में फाइनेंशियल निर्वाण हासिल करने के गुर

आज बुद्ध पूर्णिमा है। बुद्ध पूर्णिमा का बहुत ज्यादा आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व है। लेकिन हम बुद्ध की सीख से फाइनेंशियल निर्वाण भी हासिल कर सकते हैं। इससे हम लाइफ और फाइनेंशियल दोनों लेसन सीख सकते हैं। बुद्ध शिक्षाएं आपको फाइनेंशियल फ्रीडम की ओर भी ले जा सकती हैं। निवेश के वक्त अपने विचार, इमोशन और एक्शन के प्रति सजगता रहें। सफलता के लिए ‘धैर्य’ बहुत जरूरी है। सारे दुखों की वजह लालच और बहुत ज्यादा लगाव है। सफलता के लिए ज्ञान और समझ बहुत जरूरी है। भविष्य के बारे में मत सोचो और अतीत में मत उलझो सिर्फ वर्तमान पर ध्यान दो।

ये भी ध्यान रखें की जीवन और बाजार में सफलता के लिए धैर्य बहुत जरूरी है। जीवन में सुख-दुख लगा ही रहता है। दुखों का सबसे बड़ा कारण है बहुत ज्यादा लगाव। दूसरे बाजार से कितना कमा रहे हैं इस पर ध्यान न देकर सिर्फ अपने पर ध्यान रखें। जान लें कि बाजार में सारे दुखों की वजह लालच और बहुत ज्यादा लगाव है।

बाजार और जीवन दोनों में सफलता के लिए ज्ञान और समझ दोनों बहुत जरूरी हैं। ये भी ध्यान में रखें की जो हो गया हो गया। उसको अब बदला नहीं जा सकता। बुद्ध से सीख लेते हुए बाजार में सफलता के लिए भविष्य के बारे में मत सोचो और अतीत में मत उलझो, सिर्फ वर्तमान पर ध्यान दो की रणनीति अपनाएं।

ये बात भी ध्यान में रखें की आप चाहे वॉरेन बफे हों या कितने भी बड़े ट्रेडर हों आपको घाटा तो होगा ही। वॉरेन वफे को भी पेटीएम में 650 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। बाजार का रुल है कि सबकुछ आपके मुताबिक नहीं रह सकता। राकेश झुनझुनवाला को भी कुछ शेयरों में 97 फीसदी तक घाटा हुआ था। बाजार में लालच, इच्छा और अज्ञानता से दूर रहें और लंबी सोच के साथ निवेश करें। निवेश में धैर्य रखना बहुत जरूरी है। बुद्ध के आष्टांगिक मार्ग आपके फाइनेंशिय फ्रीडम देनें में भी सहायक हो सकते हैं।

Source link

Most Popular

To Top