उद्योग/व्यापार

‘BJP 150 सीटों पर सिमट जाएगी’, 7 साल बाद फिर एक मंच पर दिखे राहुल गांधी और अखिलेश यादव

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रामनवमी के अवसर पर बुधवार को समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के साथ एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर जमकर निशाना साधा। अखिलेश और राहुल बुधवार को करीब 7 साल बाद एक साथ कांग्रेस उम्मीदवार के लिए प्रचार करेंगे। आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर कब्जे के लिए सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी के बाद अब विपक्षी दलों ने भी प्रचार की रफ्तार बढ़ा दी है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम दुनिया की सबसे बड़ी वसूली योजना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘भ्रष्टाचार के चैंपियन’ हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ PC में उन्होंने यह दावा भी किया कि इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की 150 से आधिक सीट नहीं आ रही हैं।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के हालिया इंटरव्यू का हवाला देते हुए कहा, “प्रधानमंत्री ने कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम राजनीति को साफ करने के लिए लायी गई थी। अगर ऐसा है तो सुप्रीम कोर्ट ने इसे रद्द क्यों किया?”

उन्होंने आरोप लगाया, “इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम दुनिया की सबसे बड़ी वसूली योजना है। प्रधानमंत्री चाहे भी कितनी भी सफाई दे दें, लोग जानते हैं कि वह भ्रष्टाचार के चैंपियन हैं।” वायनाड से कांग्रेस कांग्रेस ने कहा कि असल मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है।

पीएम मोदी पर बोला हमला

राहुल ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी ने नोटबंदी करके, गलत GST लागू करके और अडानी जैसे बड़े अरबपतियों का समर्थन करके रोजगार सृजन की व्यवस्था को कम कर दिया है। पहला काम है रोजगार को एक बार फिर से मजबूत करना, इसके लिए हमने अपने घोषणापत्र में 23 विचार दिए हैं, एक विचार है क्रांतिकारी विचार- अप्रेंटिसशिप का अधिकार। हमने तय किया है कि हम उत्तर प्रदेश के सभी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देंगे। ट्रेनिंग होगी और हम युवाओं के बैंक खाते में प्रति वर्ष 1 लाख रुपये जमा करेंगे और हम करोड़ों युवाओं को ये अधिकार दे रहे हैं… हम पेपर लीक के लिए भी कानून बनाएंगे।”

अमेठी से लड़ेंगे चुनाव?

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अमेठी और रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “ये भारतीय जनता पार्टी (BJP) वाला का सवाल है, बहुत अच्छा…मुझे जो भी आदेश मिलेगा मैं उसका पालन करूंगा। हमारी पार्टी में ये सभी (उम्मीदवारों के चयन) निर्णय CEC द्वारा लिए जाते हैं।”

राहुल ने कहा, “यह चुनाव विचारधारा का चुनाव है। एक तरफ RSS और BJP संविधान और लोकतांत्रिक को खत्म करने की कोशिश कर रही है, और दूसरी तरफ INDIA गठबंधन और कांग्रेस पार्टी संविधान और लोकतंत्र को बचाने की कोशिश कर रही है। चुनाव में 2-3 बड़े मुद्दे हैं। बेरोजगारी सबसे बड़ी है और महंगाई दूसरी सबसे बड़ी है, लेकिन बीजेपी ध्यान भटकाने में लगी है… न तो प्रधानमंत्री और न ही बीजेपी मुद्दों पर बात करती है।”

‘NDA को PDA हराएगा’

वहीं, अखिलेश यादव ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी का गाजियाबाद से गाजीपुर तक सफाया हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ‘NDA’ (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ) को ‘PDA’ (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) हराएगा। अखिलेश ने कहा कि NDA को PDA हराने जा रहा है। जो 2014 में आए थे, 2024 में चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि यूपी वाले स्वागत तो अच्छा करते ही हैं, इस बार ढोल-नगाड़ों के साथ इनकी विदाई भी शानदार करेंगे।

समाजवादी पार्टी के मुखिया ने कहा, “बीजेपी की हर बात झूठी निकली उनके वादे झूठे निकले, ना किसान की आय दोगुनी हुई ना नौजवानों को रोजगार मिला। विकास के जो सपने दिखाए थे वे भी अधूरे हैं। इनका जो नैतिकता का बुलबुला था वे भी टूट गया। चुनावी बॉन्ड ने इनका बैंड बजा दिया। बीजेपी सभी भ्रष्टाचारियों का गोदाम बन गई है। ना केवल भ्रष्टाचारियों को ले रहे हैं, बल्कि भ्रष्टाचारियों ने जो कमाया है उसको भी अपने साथ रख रहे हैं…जो डबल इंजन का दावा करते रहे उनकी होर्डिंग देखिए, अब डबल नहीं अकेले दिखाई देते हैं।”

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने दलों से प्रचार में इस्तेमाल किए जा रहे प्लेन और हेलीकॉप्टर का मांगा ब्योरा

आपको जानकारी के लिए बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी ने चुनावी मैदान में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। हालांकि, यह गठजोड़ सफल नहीं हो पाया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की चुनौती को दरकिनार करते हुए बीजेपी ने 62 सीटें और उसकी सहयोगी अपना दल (S) ने दो सीटें जीती थीं।

Source link

Most Popular

To Top