राजनीति

Bihar में सातवें चरण में इन 8 लोकसभा सीटों पर डाले जाएंगे वोट, जानें कहां किसका पलड़ा है भारी

भारत में लोकतांत्र का महापर्व जारी है। वहीं, बिहार भी लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण के लिए तैयार है। अपने समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और गतिशील राजनीतिक परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध, बिहार मतपेटी के माध्यम से देश की नियति को आकार देने में सबसे आगे है। बिहार में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए मतदान की तारीख 1 जून निर्धारित है। इस चरण में राज्य के नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद संसदीय क्षेत्र शामिल हैं, जहां वोट डाले जाएंगे।

आगामी चुनाव में बिहार की कई सीटों पर जबरदस्त सियासी घमासान देखने को मिलेगा। नालंदा में सीपीआई (एमएल) के संदीप सौरव का मुकाबला जेडीयू के कौशलेंद्र कुमार से होगा। यह सीट नीतीश कुमार का गढ़ माना जाता है। कौशलेंद्र कुमार लगातार यहां से जीत रहे हैं। इस बीच, पटना साहिब में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने वाले अंशुल अविजित कुशवाहा भाजपा के रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के गढ़ कहे जाने वाले इस सीट पर पार्टी का बोलबाला 2009 से कायम है। 

पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में राजद की मीसा भारती और भाजपा के राम कृपाल यादव के बीच मुकाबला होगा। राम कृपाल यादव अभी भी सांसद हैं। मीसा भारती इससे पहले इसी सीट पर उनसे दो बार हार चुकी हैं। आरा में सीपीआई (एमएल) के सुदामा प्रसाद का मुकाबला बीजेपी के आरके सिंह से होगा। 2014 से इस सीट पर आरके सिंह जीतते आ रहे हैं। बक्सर सीट पर राजद के सुधाकर सिंह का मुकाबला भाजपा के मिथिलेश तिवारी से होगा। अश्विनी चौबे की जगह इस बार भाजपा ने मिथिलेश तिवारी को मैदान में उतारा है। 

सासाराम में कांग्रेस के छेदी पासवान का मुकाबला बीजेपी के शिवेश राम से होगा। छेदी पासवान को पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो वह कांग्रेस में शामिल हो गए। काराकाट में सीपीआई (एमएल) के राजा राम सिंह कुशवाह और आरएलएम के उपेन्द्र कुशवाह के बीच मुकाबला होगा। हालांकि, भोजपुरी गायक और अभिनेता पवन सिंह के चुनावी मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। जहानाबाद में जदयू के चंदेश्वर प्रसाद के खिलाफ सुरेंद्र प्रसाद यादव राजद का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Source link

Most Popular

To Top