खेल

BAN के खिलाफ वॉर्म अप मैच खेलेगी टीम इंडिया, साउथ अफ्रीकी टीम का हुआ ऐलान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs BAN- India TV Hindi

Image Source : GETTY
IND vs BAN

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम अपना एकमात्र वॉर्म अप मैच आज बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। वर्ल्ड कप से पहले इस वॉर्म मैच में टीम इंडिया परिस्थियों को अच्छे से समझना चाहेगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। इस बात का खुलासा कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने किया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरों के बारे में। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले मैच में गेंदबाजी नहीं करेंगे मार्श 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान मिचेल मार्श आईपीएल 2024 के दौरान चोटिल हो गए थे। वह सिर्फ चार मैच ही खेल पाए थे। आगामी टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपना पहला मैच 5 जून को ओमान के खिलाफ खेलना है। अब टीम के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने बताया है वह पहले मैच में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। 

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले रोहित का बड़ा बयान

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टूर्नामेंट पूरी तरह शुरू होने से पहले हमारे लिए परिस्थिति को समझना ज्यादा जरूरी होगा क्योंकि हमने यहां इससे पहले कोई मुकाबला नहीं खेला है। हमारी कोशिश रहेगी कि 5 जून को अपने शुरुआती मुकाबले से पहले यहां की परिस्थिति में ढल सकें। यह बस लय में आना और मैदान को समझने को लेकर है। 

भारत और बांग्लादेश के बीच होगा वॉर्म अप मैच

भारतीय टीम भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी में अमेरिका पहुंच चुकी है। पहली बार टीम इंडिया न्यूयॉर्क के मैदान पर कोई मुकाबला खेलेगी, जिसमें उसे अपने ग्रुप स्टेज के 3 मैच इस नसाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेलने हैं। ऐसे में वहां के हालात को समझने के लिए भारतीय टीम को एक प्रैक्टिस मैच भी खेलने का मौका मिला है जो उसे बांग्लादेश के खिलाफ आज एक जून को इसी मैदान पर खेलना है।

भारत दौरे के लिए साउथ अफ्रीकी टीम का ऐलान

साउथ अफ्रीका की वुमेंस टीम जून महीने में भारत का दौरा करेगी जिसमें उसे तीनों फॉर्मेट में सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान लौरा वोल्वार्ट को बनाया गया है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सबसे पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी। जिसकी शुरुआत 16 जून से होगी। 


वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकी टीम: 


लॉरा वोल्वार्ट (कप्तान), एनेके बॉश, एलिज-मारी माकर्स, तजमीन ब्रिट्स, नदीन डी क्लर्क, सुने लूस, एनेरी डर्कसेन, माइक डी रिडर (विकेटकीपर), सिनालो जाफ्ता, मारिजाने कैप, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुखुने, नोंदुमिसो शंगासे, डेल्मी टकर।


टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकी टीम: 


लौरा वोल्वार्ट (कप्तान), एनेके बॉश, माइक डी रिडर, तजमीन ब्रिट्स, नदीन डी क्लर्क, एनेरी डर्कसेन, सिनालो जाफ्ता, मारिजाने कैप, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज-मारी मार्कस, डेल्मी टकर, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुखुने, नोंदुमिसो शंगासे।

विराट कोहली भारतीय टीम के साथ जुड़े

विराट कोहली 30 मई अमेरिका के लिए रवाना हो गए थे और 31 मई को अब वह न्यूयॉर्क में टीम इंडिया के साथ जुड़ गए हैं। भारत को आगामी मेगा इवेंट में अपना पहला मुकाबला 5 जून को खेलना है और उससे पहले उन्हें एक प्रैक्टिस मैच भी खेलने का मौका मिलेगा जो बांग्लादेश की टीम के खिलाफ है। कोहली एक जून को होने वाले प्रैक्टिस मैच से बाहर रह सकते हैं, जिसके पीछे उनका अभी तक वहां के हालात में पूरी तरह से ढल ना पाना भी बड़ी वजह मानी जा सकती है। 

ब्रायडन कार्स पर लगा 3 महीने का बैन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स पर भ्रष्टाचार विरोधी जांच के बाद तीन महीने का प्रतिबंध लगाया गया है। ब्रायडन ने सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने  2017 और 2019 के बीच अलग-अलग क्रिकेट मैचों पर 303 दांव लगाया। उन्हें ECB के जुआ नियमों का उल्लंघन करते पाया गया। उन्होंने उन मैचों में दांव नहीं लगाया, जिनमें वह खेल रहे थे। 

बर्नाडाइन बेजुइडेनहाउट ने लिया संन्यास

न्यूजीलैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज बर्नाडाइन बेजुइडेनहाउट ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है। वह दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेल चुकी हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेला है। उन्होंने अपने करियर में कुल 20 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 291 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने 22 T20I मैचों में 299 रन बनाए हैं।

निशांत देव ने पेरिस ओलंपिक का हासिल किया कोटा 

भारतीय बॉक्सर निशांत देव ने पेरिस में होने वाले इस साल ओलंपिक खेलों के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। निशांत ने ओलंपिक क्वालीफायर में 71 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई। उन्होंने क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में मोल्दोवा के वासिल सेबोटारी को 5-0 से मात देने के साथ अपने लिए कोटा हासिल कर लिया। 

भारतीय महिला फुटबॉल टीम को मिली हार

भारतीय महिला फुटबॉल टीम को पहले इंटरनेशनल मैत्री मैच में उज्बेकिस्तान से दूसरे हाफ में लगातार तीन गोल गंवाकर 0-3 से हार गई। पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ लेकिन दूसरे हाफ में मेजबान टीम के लिए खाबिबुलाएवा देवरा ने हैट्रिक गोल दाग दिए। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा मैत्री मैच चार जून को खेला जाएगा। कोच चाओबा देवी की भारतीय टीम उज्बेकिस्तान से दो मैत्री मैच खेलेगी। 

विदेश में कोचिंग करेंगे नीरज चोपड़ा

खेल मंत्रालय ने मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन नीरज चोपड़ा की पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए यूरोप में 60 दिन की ट्रेनिंग लेने की योजना को मंजूरी दे दी जिसमें उनके साथ कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और फिजियो ईशान मारवाह भी होंगे। खेल मंत्रालय की मिशन ओलंपिक इकाई ने एशियाड स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट के हंगरी में 10 से 21 जून तक होने वाले इंटरनेशनल ट्रेनिंग शिविर में स्ट्रेंथ एवं कंडीशनिंग कोच वेन पैट्रिक लोम्बार्ड को शामिल करने का प्रस्ताव भी स्वीकार कर लिया।

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top