उद्योग/व्यापार

Bajaj Finance के शेयर 5% लुढ़के, Q3 नतीजों के बाद हो रही बिकवाली

Bajaj Finance Share Price : बजाज फाइनेंस के शेयरों में आज 30 जनवरी को 5 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। यह स्टॉक BSE पर 5.17 फीसदी गिरकर 6815.60 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। निफ्टी 50 इंडेक्स पर बजाज फाइनेंस लिमिटेड के शेयर आज टॉप लूजर रहे। दरअसल, निवेशक FY24 की दिसंबर तिमाही के नतीजों से निराश हैं, जिसके चलते आज स्टॉक में जमकर बिकवाली हुई है। इस गिरावट के साथ कंपनी का मार्केट कैप घटकर 4,21,219 करोड़ रुपये पर आ गया है।

कैसे रहे Bajaj Finance के तिमाही नतीजे

FY24 की तीसरी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट और नेट इंटरेस्ट इनकम अनुमान बेहतर है। हालांकि, तिमाही के दौरान कंपनी के बैड लोन प्रोविजन में उछाल देखने को मिला है। दिसंबर तिमाही में कंपनी का प्रोविजन सालाना 48 फीसदी बढ़कर ₹1,248.3 करोड़ हो गया। सितंबर तिमाही की तुलना में प्रोविजन में 16% की वृद्धि हुई।

तिमाही के लिए ग्रॉस NPA तिमाही आधार पर 0.91 फीसदी से बढ़कर 0.95 फीसदी हो गया, जबकि नेट NPA पिछली तिमाही के 0.31 फीसदी से 0.37 फीसदी हो गया। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव जैन ने मैनेजमेंट में फेरबदल के बारे में अफवाहों पर भी बात की। उन्होंने कहा, “मेरे बारे में लगातार बहुत शोर हो रहा है। मैंने सोचा कि हमें यह सब ख़त्म कर देना चाहिए। जहां तक यह सवाल है कि मैं क्या करूंगा, मैं कंपनी और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों की रणनीति को आकार देने में सक्रिय रूप से शामिल रहना जारी रखूंगा।”

उन्होंने आगे कहा, “हम BFL और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों के शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनियों के CEO के साथ जुड़ेंगे। अनुप (साहा) मेरे लिए काम करेंगे। बिजनेस की कमर्शियल लाइनें मेरे लिए काम करेंगी। रिस्क कंप्लायंस, इंटरनल ऑडिट और CISO जो अमह वैधानिक पद हैं, मेरे लिए भी काम करेंगे।”

Bajaj Finance के शेयरों पर क्या है ब्रोकरेज की राय

ब्रोकरेज फर्म UBS ने ₹6800 के टारगेट प्राइस के साथ बजाज फाइनेंस पर अपनी Sell रेटिंग बरकरार रखी है। HSBC ने ₹8900 के टारगेट प्राइस के साथ बजाज फाइनेंस पर अपनी Buy रेटिंग बरकरार रखी है। ब्रोकरेज ने लोअर लोन ग्रोथ, लोअर फीस और हायर क्रेडिट कॉस्ट को ध्यान में रखते हुए वित्तीय वर्ष 2024-2026 में स्टॉक के लिए EPS अनुमान में 3% से 5% की कटौती की है। बजाज फाइनेंस पर नजर रखने वाले 36 एनालिस्ट्स में से 29 ने स्टॉक पर “Buy” की सिफारिश जारी रखी है, जबकि चार ने “Sell” की रेटिंग दी है।

Source link

Most Popular

To Top