उद्योग/व्यापार

Asian Paints के शेयर 4 दिनों में 7% लुढ़के, पेंट बिजनेस में Grasim की एंट्री से लड़खड़ाया स्टॉक

Asian Paints share price : एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट जारी है। पिछले 4 दिनों में यह स्टॉक 7 फीसदी टूट चुका है। आज 28 फरवरी को यह शेयर 2.27 फीसदी की गिरावट के साथ 2796.70 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, पेंट बिजनेस में ग्रासिम इंडस्ट्रीज (Grasim industries) की एंट्री के चलते इस सेक्टर में कंपटीशन बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। इस आशंका के बीच निवेशक स्टॉक में लगातार बिकवाली कर रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 2.67 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है।

Grasim ने लॉन्च किया पेंट ब्रांड बिड़ला ओपस

आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम ने पिछले हफ्ते अपना पेंट ब्रांड बिड़ला ओपस लॉन्च किया है, जिसका मकसद डेकोरेटिव पेंट बाजार में दूसरा स्थान हासिल करना है, जिस पर वर्तमान में एशियन पेंट्स का दबदबा है। ग्रासिम ने फुल स्केल ऑपरेशन शुरू करने के तीन साल के भीतर प्रॉफिटेबिलिटी और 10,000 करोड़ रुपये का ग्रॉस रेवेन्यू हासिल करने का भी लक्ष्य रखा है। इसका मतलब है कि ग्रासिम की इस बिजनेस में तेजी से आगे बढ़ने की योजना है।

Asian Paints पर ब्रोकरेज फर्म का भरोसा भी डगमगाया

पेंट बिजनेस में कंपटीशन बढ़ने की आशंका के बीच ब्रोकरेज फर्मों ने भी एशियन पेंट्स को डाउनग्रेड कर दिया है। ब्रोकरेज फर्म CLSA ने एशियन पेंट्स को ‘सेल’ रेटिंग में डाउनग्रेड कर दिया है। ब्रोकरेज ने स्टॉक के लिए अपना टारगेट प्राइस भी करीब 25 परसेंट घटाकर 2425 रुपये कर दिया। इसके अलावा, CLSA ने FY25/26 के लिए एशियन पेंट्स के लिए अपने कमाई के अनुमानों को 8-10 फीसदी तक कम कर दिया गया है।

इसके अलावा, गोल्डमैन सैक्स की भी एशियन पेंट्स के शेयरों को लेकर इसी तरह की राय है। ब्रोकरेज ने स्टॉक के लिए ‘Neutral’ कॉल बनाए रखते हुए स्टॉक के लिए अपने टारगेट प्राइस को करीब 14 परसेंट घटाकर 2850 रुपये कर दिया। इसके अलावा, फर्म ने स्टॉक के लिए अपने टारगेट मल्टीपल को पिछले 58x से घटाकर 52x कर दिया है।

(डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने ‘बिरला ओपस’ ब्रांड के तहत पेंट बाजार में रखे कदम, जेफरीज ने दिया थम्सअप

Source link

Most Popular

To Top