उद्योग/व्यापार

Anemia: डाइट में इन चीजों को करें शामिल, फौरन बढ़ेगा हीमोग्लोबिन, एनीमिया की हो जाएगी छुट्टी

Anemia: शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने पर खून की कमी और हीमोग्लोबिन लगातार गिरने लगता है। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से एनीमिया होता है। इसके कम होने पर इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। इससे थकान, कमजोरी महसूस होती रहती है। दरअसल आयरन की कमी से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) यानी आरबीसी (RBC) काउंट कम होने लगता है। आयरन में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) होता है। जिससे रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है। आयरन की कमी होने पर स्किन और बालों पर भी बुरा असर पड़ता है।

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों (Natural Source of Iron) को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। सर्दियों में आप पालक, चुकंदर और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

शरीर में आयरन की कमी होने पर अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करें। पालक खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। पालक में कैल्शियम, सोडियम, प्रोटीन और क्लोरीन, फास्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं। पालक में फोलिक एसिड, विटामिन C और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

मसूर दाल को प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) का रिच सोर्स माना जाता है। मसूर दाल में फोलेट, आयरन और विटामिन B1 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। फिर ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक (Heart Attack) का रिस्क कम हो जाता है।

ग्रीन टी या रेड वाइन से भी ताकतदार है यह जूस, डायबिटीज और हाइपरटेंशन रहेंगे दूर

चुकंदर में आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। चुकंदर को आप सलाद के रूप में सेवन कर सकत है। वही इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

अनार में आयरन, विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह खून को बनाने में मदद करते हैं। नाश्ते के रूप में आप अनार का सेवन कर सकते हैं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है कि आप इसका जूस पिएं।

नट्स और सीड्स

बादाम, कद्दू के बीज और तिल के बीज आयरन से भरपूर होते हैं। इन्हें रोजाना डाइट में जरूर शामिल करें। इससे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

Source link

Most Popular

To Top