उद्योग/व्यापार

Air India ने बढ़ाई पायलटों की सैलरी, परफॉर्मेंस बोनस का भी ऐलान

टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया ने पायलटों की सैलरी में 15,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। साथ ही, 1.8 लाख रुपये तक सालाना परफॉर्मेंस बोनस का भी ऐलान किया गया है। सैलरी और सालाना परफॉर्मेंस बोनस में बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू होगी। इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, फर्स्ट ऑफिसर से लेकर सीनियर कमांडर तक की सैलरी में हर महीने 5,000 से 15,000 रुपये तक बढ़ोतरी की गई है। इस अप्रेजल सीजन में जूनियर फर्स्ट ऑफिसरों की सैलरी में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

हालांकि, कंपनी ने जूनियर फर्स्ट ऑफिसर (JFOs) से लेकर सीनियर कमांडर तक के लिए 42,000 रुपये से लेकर 1.8 लाख रुपये तक सालाना बोनस का ऐलान किया है। फर्स्ट ऑफिसर और कैप्टन को सालाना 60,000 रुपये का बोनस मिलेगा, जबकि कमांडर और सीनियर कमांडर को क्रमशः 1.32 लाख रुपये और 1.80 लाख रुपये बोनस मिलेंगे। एयरलाइन ने पायलटों के लिए भी मुआवजे का ऐलान किया है, जिनकी ग्राउंड और अन्य ट्रेनिंग में काफी देरी हो रही है।

एयर इंडिया (Air India) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘जिन पायलटों का अप्रैल 2023 से मार्च 2024 के दौरान कमांड अपग्रेड हुआ और कन्वर्जन ट्रेनिंग हुई और जिनकी ट्रेनिंग में उचित सांगठनिक कारणों से देरी हुई, उन्हें अतिरिक्त मुआवजा मिलेगा।’ एयरलाइन का कहना था कि इस संबंध में विस्तार से जानकारी एंप्लॉयीज को अलग-अलग भेजी जाएगी और मुआवजे का भुगतान जून के फ्लाइंग भत्ते के साथ किया जाएगा।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के यूनियन ने 22 मई को फ्लाइट रद्द होने और इसमें देरी को लेकर चिंता जताई थी। यूनियन का कहना था कि फ्लाइट्स की संख्या कम होने से केबिन क्रू की सैलरी पर भी असर पड़ रहा है। एयर इंडिया एक्सप्रेस एंप्लॉयीज यूनियन (AIXEU) ने यह भी दावा किया कि एयरपोर्ट एंट्री पास उपलब्ध नहीं होने के कारण 100 से भी ज्यादा केबिन क्रू पिछले दो महीनों से फ्लाइंग ड्यूटी के बिना बेकार बैठे हैं।

Source link

Most Popular

To Top